इस नेशनल हाइवे पर लगेगी सफेद पट्टी, अगर यहां खड़े किये वाहन खड़े किए तो कटेगा चालान

Photo of author

White Strip On National Highway: देश के तमाम हिस्सों में नेशनल हाईवे की कनेक्टिविटी बढ़ती जा रही है। इस कड़ी में देश के कई हिस्सों में कई नए नेशनल हाईवे का निर्माण हो रहा है। ऐसे में बढ़ती नेशनल कनेक्टिविटी के साथ इन्हें लेकर कई नए तरह के नियम और कानून भी लागू किए जा रहे हैं। बात नेहरान पुखर में बन रहे फोरलेन नेशनल हाईवे की करें तो बता दें कि इस हाइवे के निर्माण का कार्य जल्द ही संपन्न हो जाएगा। साथ ही इस फोर लेन हाईवे के दोनों तरफ सफेद पट्टी भी लगाई जाएगी। बता दे इस सफेद पट्टी को लेकर कुछ कानून और कुछ नए नियम भी लागू होंगे, जिनका पालन करना अनिवार्यता की श्रेणी में रखा गया है। अन्यथा लोगों को भारी भुगतान करना पड़ सकता है।

नेशनल हाईवे पर सफेद पट्टी को लेकर नया नियम लागू

राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित नेहरान पुखर में डिवाइडर बनाने का काम तेजी से चल रहा है। हालांकि ये बात अलग है कि यहां पर काम चलने के बावजूद भी आधी सड़क पर वाहनों का आवागमन जारी है। इस दौरान यहां पर दिनभर एक पुलिसकर्मी भी तैनात रहता है, जोकि लोगों को वाहन सड़क किनारे खड़े करने से रोकता है। ऐसे में अगर यहां कोई वाहन खड़ा कर कर चला जाए, तो उन पर चालान काटने की प्रक्रिया है। पुलिस की इस प्रकिया से नाराज लोगों का कहना है कि पुलिस विभाग को यहां पर वाहन खड़ा करने के लिए बोर्ड लगाना चाहिए, ताकि लोगों को उस बोर्ड को देखकर इस नियम के बारें में पता हो।

White Stripes On National Highway

तेजी से चल रहा है सफेद पट्टी बनाने का काम

बता दे नेहरान पुखर चौक से ढलियारा रोड पर स्थित पेट्रोल पंप पर हाइवे को फोरलेन किया गया है। ऐसे में करीब 200 मीटर सड़क पर डिवाइडर और उस पर सफेद पट्टी बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इस कड़ी में भारतीय राज्य मार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई देहरा उपमंडल के सहायक अभियंता रणजीत कवर के मुताबिक डिवाइडर से 7 मीटर दूर सड़क पर सफेद पट्टी भी लगाई जाएगी।

इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि डिवाइडर के दोनों तरफ गाड़ी खड़ी करने के लिए एक निर्धारित स्थान पर भी मार्किंग भी की जाएगी। इस दौरान नियम का उलंघन कर सफेद पट्टी पर वाहन न खड़े किए जाने को लेकर लोगों को बोर्ड लगाकर सूचित भी किया जाएगा। इसके बावजूद नियम का उल्लंघन करने वालों पर चालान कटेगा।

लोगों को लंबे जाम से मिलेगी निजात

नेहरान पुखर पर हो रहे डिवाइडर का निर्माण कार्य खत्म हो जाने के बाद यहां लोगों को लंबे जाम से निजात मिलने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही सड़क किनारे वाहन खड़ा ना करने के लिए वहां खड़े पुलिस वाले लगातार लोगों से अपील भी कर रहे हैं कि वह वहां अपने वाहन खड़े ना करें, लेकिन इसके बावजूद नियम का उल्लंघन हो रहा है, जिसे लेकर जल्द ही कुछ बदलाव किए जाने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही इसके बावजूद भी नियम का उलंधन करने वालों को भारी भुगतान भरना पड़ेगा।