Petrol Pump कैसे खोलें? जानें इसके मुनाफे से लेकर लाइसेंस पाने तक की पूरी जानकारी

Photo of author
Petrol Pump

अगर आप भी एक बड़े इन्वेस्टमेंट प्लान बिजनेस प्लान के बारे में सोच रहे हैं, तो पेट्रोल पंप खोलना एक अच्छा बिजनेस विकल्प हो सकता है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर पेट्रोल पंप कैसे खोले (Petrol Pump Kaise Khole)? कैसे आप अपने गांव जिले या शहर में पेट्रोल पंप खोल सकते हैं(How To Open Petrol Pump)? पेट्रोल पंप खोलने के लिए कहां आवेदन करना होगा (how to apply for petrol pump dealership)? पेट्रोल पंप खोलने का तरीका क्या है? तो आइए आज हम आपको पेट्रोल पंप कैसे खोले इसके बारे में जानकारी दें। साथ ही बताएं कि कैसे आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑनलाइन लाइसेंस (How To Get Petrol Pump license) भी ने सकते हैं।

कैसे खोले पेट्रोल पंप (How To Open Petrol Pump)

देश की तमाम तेल कंपनियां देश में हजारों की तादाद में पेट्रोल पंप चला रही है। ऐसे में आप चाहें तो आप भी देश की इन तेल कंपनियों के साथ जुड़कर पेट्रोल पंप का कारोबार खोल सकते हैं। हालांकि पेट्रोल पंप खोलने से पहले यह बात जरूर जान ले कि एक पेट्रोल पंप का बिजनेस खोलने के लिए लाखों रुपए की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं अगर आप एक अच्छी लोकेशन में पेट्रोल पंप खोलते हैं, तो आप एक बार लाखों इन्वेस्टमेंट कर हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। पेट्रोल पंप खोलने का कारोबार काफी लाभदायक होता है।

अक्सर आपने यह बात जरूर नोटिस की होगी कि हर पेट्रोल पंप के मालिक के पास बहुत पैसा होता है। इसका मुख्य कारण पेट्रोल पंप का कारोबार ही है। हालांकि यह बात भी बेहद कॉमन है कि हर पेट्रोल पंप के मालिक ने अपने इस कारोबार को शुरू करने में लाखों रुपए लगाए होते हैं। इसके बाद उन्हें पेट्रोल पंप के कारोबार से हर महीने कई गुना मुनाफा भी हुआ है।

देश की किसी भी ऑयल कंपनी का कर सकते हैं चयन

भारत में कई पेट्रोल पंप कंपनियां है। इसमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, रिलायंस पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कई बड़ी तेल कंपनियां है। इन सभी तेल कंपनियों के देश भर के तमाम हिस्से में हजारों लाखों की तादाद में पेट्रोल पंप है। भारत के हर गांव, जिले, शहर में बाजार का क्षेत्र काफी बड़ा है। ऐसे में पेट्रोल पंप का बाजार भी भारत में हर जगह खुला हुआ है, लेकिन इसके बावजूद आज भी देश में कई ऐसे इलाके हैं जहां कई किलोमीटर दूर तक पेट्रोल पंप नहीं है। ऐसे में अगर आप चाहें तो इन जगहों का चयन कर अपना पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे जरूरी उसकी जगह का चयन ही होता है। यह बेहद जरूरी है कि आपका पेट्रोल पंप ऐसी जगह खुला हो जहां से गाड़ियों का आवागमन ज्यादा हो।

कैसे और कहां से ले पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस (How To Get Petrol Pump license)

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले उसके सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की किसी भी ऑयल मार्केटिंग कंपनी से उसका लाइसेंस लेना सबसे जरूरी होता है। इसमें आप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, रिलायंस पैट्रोलियम लिमिटेड, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड, एस्सार ऑयल लिमिटेड, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड सहित कई अन्य कंपनियों लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जरूरी शर्तें और नियम क्या है

Documents required for petrol pump license :अगर आप पेट्रोल पंप खोलने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले इसे खोलने के नियम और शर्तें जरूर जान लें। पेट्रोल पंप खोलने के लिए यह अनिवार्य रूप से जरूरी है कि आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए। अगर आवेदक भारतीय नागरिक नहीं है, यानी वह NRI है तो यह बेहद जरूरी है कि वह 182 दिनों से भारत में ही रह रहा हो।

पेट्रोल पंप के लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र के लिए दसवीं क्लास की मार्कशीट।
  • शैक्षणिक योग्यता सामान्य वर्ग के लिए 12वीं पास और एससी/एसटी/ओबीसी के लिए 10वीं पास होना जरूरी है।
  • शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक के पास स्नातक की डिग्री होना जरूरी है।
  • CC2 श्रेणी के मद्देनजर स्वतंत्रता सेनानी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्तें लागू नहीं की गई है।
  • न्यूनतम निवेश राशि की बात करें तो बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए 15 लाख रुपए से शुरुआत की गई है। वहीं अधिकतम निवेश राशि शहरी क्षेत्र में डीलरशिप लेने के लिए 2 करोड रुपए या उससे और अधिक है।
  • इसके साथ ही इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि जहां पेट्रोल पंप खोलने का मन आप बना रहे हैं वह क्षेत्र ब्लैक लिस्टेड या बहिष्कृत क्षेत्र में ना आता हो।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितने रुपए की जरूरत होती है

How much money is needed to open a petrol pump : हर बिजनेस प्लान के लिए पहले से एक बड़ा अमाउंट जेब में होना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर पेट्रोल पंप खोलने का मन बना रहे हैं, तो बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास न्यूनतम 15 से 20 लाख रुपए होने जरूरी है। वहीं शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेश राशि 30 लाख से 35 लाख रुपए होना जरूरी है। बता दे पेट्रोल पंप खोलने के लिए नकदी और गहनों के साथ-साथ आवेदक पेट्रोल पंप खोलने के लिए बैंक डिपॉजिट, फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचल फंड, राष्ट्रीय बचत पत्र, बचत खाता बांड शेयर और डाक योजना का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके म्यूच्यूअल फंड बांड और शेयर की वैल्यू 60% की मानी जाएगी।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जगह का चयन कैसे करें

किसी भी पेट्रोल पंप को खोलने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जगह का चयन काफी सोच-समझकर करें। पेट्रोल पंप के लिए जमीन सड़क के किनारे होनी चाहिए। ऐसे में अगर आपके पास खुद की या किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन है, तो यह जरूरी है कि आपके पास उस जमीन के सरकारी कागज जरूर हो और अगर जमीन आपकी नहीं है ,तो आप को जमीन के मालिक से एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जरूर ले लेना चाहिए।

इसके साथ ही इस बात का भी खास तौर पर ध्यान रखें कि जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोलने का मन बना रहे हैं, वह जमीन कृषि भूमि ना हो और अगर ऐसा है तो पहले उसका परिवर्तन करके उसे गैर कृषि भूमि योग्य बनाना जरूरी है। क्योंकि किसी भी जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए बिजली काफी जरूरी है। ऐसे में जमीन में बिजली की व्यवस्था का होना जरूरी है। अगर आपने किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन किराए पर ली है, तो इसका आपके पास एक एग्रीमेंट होना भी जरूरी है। इस बात का खास तौर पर ख्याल रखें कि अगर जमीन खेती की है तो आप पेट्रोल या डीजल पंप के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन जरूरी है

How much land is required to open a petrol pump: जानकारी के मुताबिक एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक के पास अपने नाम पर भूमि का होना जरूरी है। साथ ही एक ऐसे क्षेत्र का होना, जहां भूमि को लंबे समय तक पट्टे पर ना लिया या दिया गया हो। बता दें रिटेल आउटलेट दो तरह के होते हैं जिनमें पहला नियमित रिटेल आउटलेट होता है, जो राष्ट्रीय और राज्य राज्य मार्गों पर शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्र में खोला जा सकता है। इसके अलावा दूसरा ग्रामीण रिटेल आउटलेट जो ग्रामीण क्षेत्र में खोला जा सकता है, लेकिन वह राष्ट्रीय राजमार्ग पर नहीं हो यह जरूरी है। बात आंकड़ों के आधार पर करें तो बता दे 800 वर्ग मीटर से 1200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक पेट्रोल पंप खोला जा सकता है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी फीस देनी होगी

बता दे एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको एप्लीकेशन फीस भी देनी पड़ती है। रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए आवेदक को 1000 रुपये की एप्लीकेशन फीस जमा करनी होती है। इसके अलावा रूलर यानी ग्रामीण रिटेल आउटलेट के लिए ₹100 एप्लीकेशन फीस देनी होता है। साथ ही बता दे कि एससी/एसटी/ओबीसी के लिए एप्लीकेशन 50% की छूट भी दी जाती है। इसके साथ ही यदि आवेदक उसी उद्देश्य के लिए संबंधित क्षेत्र में भूमि का मालिक है, तो उसे रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए 15 लाख रुपए और ग्रामीण रिटेल आउटलेट के लिए 500000 की राशि का भी भुगतान करना होता है।

साथ ही कंपनी के स्वामित्व वाली डीलरशिप के लिए आवेदक को ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख रुपये और शहरी क्षेत्र में 30 लाख रुपये का भुगतान करना होता है। इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि आपकी एप्लीकेशन फीस और लाइसेंस फीस रिफंडेबल नहीं होती है। यानी यह पैसा आपको वापस नहीं मिलता है।

कैसे होती है प्रटोल पंप के कारोबार में कमाई

पेट्रोल पंप के कारोबार में इनकम का मेन सोर्स कमीशन होता है। इसमें आपको कंपनी की ओर से कोई सैलरी नहीं दी जाती है। आप इसमें जितने लीटर पेट्रोल और डीजल बेचते हैं उतना ही कमीशन आपको मिलता है। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर बात करें तो बता दें कि 1 लीटर पेट्रोल बेचने पर आपको 3.5 रुपए का कमीशन मिलता है। ऐसे में अगर आप 1 दिन में 5000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं, तो आप की 1 दिन की कमाई लगभग 17,500 रुपये की होती है।

इसके अलावा डीजल में आपको कम प्रॉफिट मिलता है, क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले डीजल के दाम कम है। इसलिए आपको डीजल पर प्रति लीटर ₹2 का कमीशन मिलता है। ऐसे में अगर आप 1 दिन में 5000 लीटर डीजल बेचते हैं तो आपको 1 दिन में ₹10000 की इनकम होती है इन आंकड़ों के आधार पर मासिक इनकम की बात करें तो आपके पेट्रोल पंप के सभी खर्चों को काटकर आपको मासिक ₹500000 तक की कमाई हो सकती है।

कैसे करें पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन

  • पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट http://www.petrolpumpdealerchayan.in को खोलना होगा।
  • इस वेबसाइट को खोलने के बाद आपको इस के होम पेज पर भारत के प्रमुख पेट्रोल पंप की जानकारी नजर आएगी।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस पर रजिस्टर्ड करना होगा। इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर आपको सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे कंफर्म करने के बाद आपके जीमेल आईडी पर पासवर्ड भेज दिया जाएगाष
  • ऐसे में आपके पास इस वेबसाइट पर एक अकाउंट भी बन जाएगा, जिसे लोगिन करने के बाद आप कंपनी के विज्ञापन देख सकते हैं।
  • यहां आपको नजर आ रहे विज्ञापन में से Available Advertisements पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको कंपनी का विज्ञापन दिखाई देने लगेगा। आप अपनी पसंद के हिसाब से उसे सेलेक्ट कर सकते हैं और इन विज्ञापनों पर आपको पता चलेगा कि कंपनी कहां-कहां पेट्रोल पंप खोलना चाहती है।
  • इसके बाद आप अपनी जगह के चयन के हिसाब से वहां डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको टॉप ऑयल मार्केटिंग कंपनीज के विभिन्न शहरों और स्थानों पर पेट्रोल पंप लगाने की योजनाओं से संबंधित जानकारी समाचार पत्र के साथ साथ ऑनलाइन विज्ञापनों में भी मिल जाएगी।
  • आवेदक अपने क्षेत्र में डीलरशिप खोलने के लिए ओएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन का आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा में विज्ञापन में दिए गए पते पर पत्र लिखकर भी इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

बता दे किसी भी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक आने वाली स्थिति में ऑयल मार्केटिंग कंपनी की लॉटरी प्रणाली में हिस्सा लेते हैं। बता दें कि लॉटरी प्रणाली और बोली प्रक्रिया के जरिए ही इन विज्ञापनों के द्वारा खुलने वाले नए पेट्रोल पंप के विजेता के नामों की घोषणा की जाती है।