सस्ती Electric Car खरीदने का है मन, तो 8.49 लाख रुपये में आज ही बुक करे ये कार, जाने फीचर

Photo of author
Tata Tiago Electric Car

Tata Tiago EV: देश भर के तमाम हिस्सों में पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों (Petrol Diesel Price Today) के चलते लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कारों के प्रति खासा रुझान तेजी से बढ़ रहा है। आज आलम यह है कि लोग ऑटो सेक्टर (Indian Auto Sector) में रिलीज होने वाली नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर अपनी नजर टिकाए हुए हैं कि क्या वह उनके बजट में है। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में रिलीज होने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत बहुत ज्यादा है। ऐसे में लोगों के लिए इस कीमत पर कार खरीदना पॉसिबल नहीं है।

यही वजह है कि लोग सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Cheap Electric Car) का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप ही सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी का इंतजार कर रहे हैं, तो आपका यह इंतजार टाटा मोटर्स (Tata Motors) की इस नई इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago Electric Car) के साथ खत्म हो जाएगा। आप बेहद कम कीमत में इस कार को बुक करा अपने घर ले जा सकते हैं।

बुक हो चुकी है 20 हजार से ज्यादा कारें

बता दे टाटा टियागो की पहले ही 20000 बुकिंग की जा चुकी है और इनमें से लगभग 25% पहली बार खरीदने वाले ग्राहकों के नाम शामिल है। टाटा टियागो ईवी के लिए बुकिंग इस साल सितंबर से शुरू कर दी गई थी। मालूम हो कि शुरुआत में इसकी इंट्रोडक्टरी कीमत 10000 ग्राहकों के लिए रखी गई थी, लेकिन बाद में कंपनी ने ऑफर को 20000 ग्राहकों तक बढ़ा दिया था।

क्या महंगी हो जाएंगी टाटा टियागो ईवी? (Tata Tiago Electric Car Price)

टाटा मोटर्स नई साल की दस्तक के साथ ही जनवरी महीने से टाटा टियागो ईवी की कीमतों में 3 से 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करने की प्लानिंग कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक हैचबैक की कीमत में 30 हजार रुपये से 35 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हींकल और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्र ने इस बात की जानकारी साझा की है। इस दौरान उन्होंने बताया है कि कीमतों में बढ़ोतरी सिर्फ इंट्रोडक्टरी कीमतों से जुड़ी नहीं है, बल्कि कई अन्य कारणों के चलते ये कीमते बढ़ाने का फैसला कंपनी की ओर से लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बैटरी की कीमत में 30 से 35% की वृद्धि हुई है। यही वजह है कि कई कारणों के चलते कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

क्या है टाटा टियागो ईवी के फीचर्स? (Tata Tiago Electric Car Feature And Mileage)

वहीं बात अगर टाटा टियागो ईवी के फीचर्स और उसकी खासियत की करे तो बता दें कि इसमें दो बैटरी पैक ऑप्शन- 19.2kWh और 24kWh मिलते हैं। खास बात ये है कि इसके 24kWh बैटरी पैक के साथ इलेक्ट्रिक मोटर 74bhp और 114Nm जनरेट करने में सक्षम होता है, वहीं इसका दूसरा ऑप्शन जो कि 19.2kWH बैटरी के साथ आता है, वह 61bhp की मोटर के साथ 110Nm की पीक टार्क पावर जनरेट करता है।

मालूम हो कि 19.2kWh बैटरी वाला मॉडल 6.2 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। जबकि इसका 24kWh बैटरी वाला मॉडल सिर्फ 5.7 सेकंड में यह काम करने की क्षमता रखता है। मालूम हो कि छोटे बैटरी पैक वाले मॉडल की रेंज 250km है, जबकि बैटरी पैक वाले मॉडल की रेंज 315km है।  जोकि मौजूदा कारों की अपेक्षा बेस्ट रेंज मानी जा सकती है।