ललित मोदी ने की अपने वारिस की घोषणा, जाने कौन है रुचिर, जो संभालेंगे 4,555 करोड़ की संपत्ति

Photo of author

Lalit Modi Son Ruchir Modi: आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी की तबीयत (Lalit Modi Health Update) खराब है, जिसके चलते उनका इलाज लंदन के अस्पताल में चल रहा है। लगातार बिगड़ती तबीयत को देखते हुए ललित मोदी ने अपने बेटे रुचिर मोदी (Lalit Modi Son Ruchir) को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। इतना ही नहीं उन्होंने अपने पूरे कारोबार की जिम्मेदारी भी रुचिर मोदी (Ruchir Modi) के कंधों पर सौंप दी है। बता दे रुचिर 28 साल के हैं और अब ललित मोदी का पूरा कारोबार (Lalit Modi Business) वही संभालने वाले हैं। ऐसे में आइए हम आपको रुचिर मोदी के काम से लेकर उनके शौक तक सब कुछ बताते हैं।

कैसी है ललित मोदी की तबीयत (Lalit Modi Health Update)

ललित मोदी 2 हफ्ते में दो बार कोविड का शिकार हो गए हैं। कोविड के साथ-साथ उन्हें निमोनिया भी हो गया है, जिसके चलते उनका इलाज लंदन में चल रहा है। वहीं दूसरी ओर ललित मोदी के कारोबारी समूह केके मोदी फैमिली ट्रस्ट में लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। बढ़ते विवाद के बीच अब ललित मोदी ने ऐसी घोषणा कर दी है कि हर कोई हैरान हो गया है। ललित मोदी का कहना है कि उनकी बेटी आलिया से चर्चा करने के बाद उन्होंने यह फैसला लिया है कि ट्रस्ट में अपने हितों की कमान वह अपने बेटे रुचिर मोदी को सौंप रहे हैं। अब ललित मोदी ने उन्हें ही अपना उत्तराधिकारी बनाने के साथ-साथ 4,555 करोड रुपए की संपत्ति भी सौंप दी है।

Lalit Modi And Ruchir Modi

कौन है रुचिर मोदी (Who is Ruchir Modi)

बता दे रुचिर मोदी 28 साल के हैं और ललित मोदी के इकलौते बेटे हैं। ललित मोदी की दो संताने हैं, जिसमें एक बेटा और एक बेटी है। ललित मोदी के बेटे का नाम रुचिर मोदी और बेटी का नाम आलिया मोदी है। 28 साल की रुचि मोदी ही अब पिता के फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ाएंगे। वह मोदी केयर और गॉडफ्रे फीलिंग इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर का पदभार संभाल रहे हैं। कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर साझा जानकारी के मुताबिक रुचिर ही मोदी वेंचर्स के फाउंडर भी है। वह 24/7 कन्वीनियंस स्टोर और कलरबार कॉस्मेटिक ब्रांड के प्रोजेक्ट को भी लीड कर रहे हैं।

Lalit Modi And Ruchir Modi

क्रिकेट और कारों के शौकीन है रुचिर मोदी

रुचिर मोदी ब्रिटेन से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके हैं। वह राजस्थान के अलवर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का पदभार भी संभाल रहे हैं। बता दे 5 साल पहले रुचिर पहली बार तब चर्चा में आए थे, जब उन्होंने पर्पल कलर की McLaren 720S कार खरीदी थी। लंदन में रहने के दौरान भी उनका कार कलेक्शन बेहद जबरदस्त था, जिसके चर्चा कई बार सुर्खियां बटोर चुकी है। इसके अलावा पिता की तरह ही रुचिर को क्रिकेट का भी बेहद शौक है।

मालूम हो कि साल 2018 में ललित मोदी की पत्नी और रुचिर और आलिया की मां मीनल मोदी ने कैंसर के चलते दुनिया को अलविदा कह दिया था। रुचिर और अलिया के अलावा ललित मोदी की एक और संतान है, जिसका नाम करीमा सागरनी है। बता दे करीमा रुचिर और आलिया की सौतेली बहन है।

Lalit Modi And Ruchir Modi

केके मोदी ग्रुप में चल रहा है विवाद

ललित मोदी के बिजनेस केके मोदी ग्रुप में यह काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। इस ग्रुप में ललित मोदी के साथ-साथ उनके बेटे की भी काफी बड़ी हिस्सेदारी है। केके मोदी ललित मोदी के पिता और रुचिर मोदी के दादा है। 2 नवंबर 2019 को उनके निधन के बाद ललित मोदी ने के के मोदी ग्रुप की कमान संभाली थी और इसी दौरान उन्होंने संपत्ति को बेचने की बात भी कही थी, जिस पर उनकी मां बीना मोदी, भाई समीर मोदी और बहन चारु ने आपत्ति जताई थी। इतना ही नहीं इस मामले में ललित मोदी की ओर से ऑर्बिटेशन कोर्ट में अर्जी भी डाली गई थी, जो अब तक विवादों का विषय बनी हुई है।

Lalit Modi And Ruchir Modi

रुचिर मोदी के सर आई ये बड़ी जिम्मेदारी

आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी पर अपने कार्यकाल के दौरान अनियमितता जैसे कई गंभीर आरोप लगे, जिसमें खुद को फंसता देखने के बाद ललित मोदी देश छोड़कर भाग गए थे। वहीं अब रुचिर मोदी को पूरी तरह उनका उत्तराधिकारी घोषित कर दिया गया है। उत्तराधिकारी घोषित किए जाने के बाद पूरे बिजनेस की कमान भी रुचिर मोदी के सर आ गई है। इसके साथ ही रुचिर मोदी के पास बिजनेस को बढ़ाने के अलावा इससे जुड़े विवादों से निपटने का जिम्मा भी आ गया है। अब रुचिर मोदी इन विवादों से किस कदर निपटते हैं यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।