5G Network In India: खरीदने जा रहे है 5G स्मार्टफोन, तो इन 4 बातों का खास तौर पर रखें ख्याल

Photo of author
5G Service In India

5G Service In India: 5G सर्विस को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, लेकिन अभी भी यह सुपरफास्ट 5G नेटवर्क सर्विस देश के सभी हिस्सों में नहीं शुरू की गई है। 5जी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपके शहर में 5G नेटवर्क शुरू हो गए हो। इसके अलावा अगर आपके पास 5G कंपैटिबल डिवाइस नहीं है, तो भी आप 5जी सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ऐसे में 5जी सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए जो सबसे मुख्य हार्डवेयर है, वह है 5G स्मार्टफोन…

अब अगर आप 5जी सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो 5G फोन खरीदने के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। बता दे मौजूदा समय में देश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों के पास इस समय 4G फोन है। 5जी सर्विस की शुरूआत के साथ ही मार्केट में 5G फोन की डिमांड भी तेजी से बढ़ गई है और लोग अलग-अलग कंपनी के फोन देख रहे हैं। अगर आप भीोन 5जी फ खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन खास बातों का जरूर ख्याल रखें…

5G सपोर्टेड चिपसेट जरूर देखें

यह सबसे जरूरी है कि आप 5G फोन खरीदने के दौरान 5G सपोर्टेड चिपसेट जरूर चेक करें। यह बेहद जरूरी है कि आपका 5G फोन 5G सपोर्टेड चिपसेट का होना चाहिए। क्वालकॉम और मीडिया टेक 5G फोन पर अपने चिपसेट की पेशकश कर रही है। इसलिए फोन में उस हार्डवेयर की जांच करना और यह सुनिश्चित करना कि आप जो फोन खरीद रहे हैं, वह आपके 5G सिम को सपोर्ट करता है या नहीं यह बेहद जरूरी है।

उदाहरण के तौर पर स्नैपड्रैगन 480 एक 5जी चिपसेट है, जबकि स्नैपड्रैगन 680 4G को सपोर्ट करता है। ठीक इसी तरह मीडियाटेक के पास भी अपने कई डाइमेंसिटी चिपसेट है, जो 5जी को सपोर्ट करते हैं। ऐसे में फोन खरीदने के दौरान अपने सेट को चेक करना बिल्कुल ना भूलें।

फोन की बैटरी जरूर चेक करें

5G आपके डाटा बैंडविड्थ के साथ-साथ आपके फोन की बैटरी की भी खूब खपत करेगा। ऐसे में यह जरूरी है कि आप जब कोई 5G स्मार्टफोन खरीदें, तो इस बात का खास तौर पर ख्याल रखें कि उसमें कम से कम 5000mhA की बैटरी क्षमता हो। साथ ही आपको एक ऐसा फोन भी खरीदने की जरूरत है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट सिस्टम को सपोर्ट करता हो, ताकि आपका फोन सुपर फास्ट स्पीड से चार्ज किया जा सके।

भारत के लिए 5G बैंड्स

भारत में 5G सर्विस को लॉन्च कर दिया गया है, लेकिन यह बात जरूर जान ले कि भारत में 5G बैंड्य का एक सेट है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपका फोन भारत में 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं। इसमें से ज्यादातर डिटेल कंपनियां द्वारा उनकी वेबसाइट पर जरूर शेयर की गई होती है। इसलिए आप अपने पसंदीदा फोन को खरीदते समय बैंड सपोर्ट को जरूर चेक कर ले और साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड सपोर्ट वाले फोन ही खरीदने की कोशिश करें।

फोन में रेगुलर अपडेट जरूरी

इसके अलावा यह बात सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली है कि कुछ फोन 5G सपोर्टेड है, लेकिन उन्हें भारत में नेटवर्क को एक्टिव करने के लिए 5G नेटवर्क की जरूरत है। एप्पल, गूगल और सैमसंग जैसे कुछ ऐसे ब्रांड है, जिन्होंने अभी तक देश में 5G का सपोर्ट नहीं किया है, लेकिन आने वाले महीनों में उनके अपडेट्स को रेल आउट कर दिया जाएगा। बजट फोन यूजर्स एक बार कंपनी की वेबसाइट पर इसके बारे में डिटेल जरूर चेक कर लें, कि जिस फोन को वह खरीद रहे हैं उसे 5G सपोर्ट मिलेगा या नहीं।

4 thoughts on “5G Network In India: खरीदने जा रहे है 5G स्मार्टफोन, तो इन 4 बातों का खास तौर पर रखें ख्याल”

  1. You’re actually a good webmaster. The site loading speed is incredible.

    It kind of feels that you are doing any unique trick.

    Furthermore, the contents are masterwork. you have performed a wonderful process in this subject!
    Similar here: najlepszy sklep and also here:
    Najtańszy sklep

  2. Hey there! Do you know if they make any plugins to help with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords
    but I’m not seeing very good results. If you know of any please share.
    Cheers! You can read similar article here: Backlink Portfolio

  3. Wow, awesome blog format! How lengthy have you ever been blogging for?
    you made blogging look easy. The entire glance of your site is great, let alone
    the content material! You can see similar here najlepszy sklep

  4. Wow, marvelous weblog layout! How long have you been running a blog for?
    you make blogging look easy. The full look of your website is fantastic, let
    alone the content material! You can read similar here prev next and
    that was wrote by Boyd85.

Leave a Comment