Maruti Jimny in india: आ गई Jimny 5-Door कार, ऑटो एक्सपो 2023 में होगी पेश

Photo of author

Maruti Jimny 5 Door: ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत हो गई है। ऐसे में आपकी मोस्ट अवेटेटड कार भी इस एक्सपो में नजर आने वाली है। इस कड़ी में मारुति सुजुकी कंपनी ने भी अपनी Jimny 5-Door एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश कर दिया है। खास बात दे है कि यह कंपनी की ग्लोबल मार्केट में मौजूद 3 डोर जिम्नी का ही एक्सटेंडेड वर्जन बताई जा रही है, जिसमें आपकों 5 डोर मिलेंगे। वहीं बात इसके फीचर की करें तो बता दे कि इसमें 1.5 लीटर का K15B इंजन दिया गया है। बता दे कंपनी इस कार की मैन्युफैक्चरिंग गुजरात में स्थित अपने प्लांट में ही करने वाली है। इतना ही नहीं इसके बाद इसकी सेल भी यहीं से भारत व विदेशों में की जाएगी।

Maruti Jimny 5 Door

आज ही कंपनी ने अपनी इस नई अपडेट वर्जन Jimny 5-Doo के लिए बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है। साथ ही बता दे कि इसकी डिलीवरी जल्द से जल्द शुरु होने की संभावना जताई जा रही है। बता दे इस कार का ऑटो इंडस्ट्री में सीधे तौर पर महिंद्रा थार से मुकाबला है।

कैसा है Maruti Jimny 5 Door का लुक

मालूम हो कि ये मारुति कंपनी की ओर से लॉन्च होने वाली पहली ऐसी कार है, जो 4X4 के साथ  आ रही है। इसके साथ ही इस कार में 5 लोगों के लिए बैठने की जगह भी मिल रही है। वहीं बात इसके डायमेंशन की करें तो बता दे कि इसकी लंबाई 3,985mm की, चौड़ाई 1,645mm की और इस कार की ऊचाईं 1,720mm की है। इसके साथ ही आपकों इस कार में  210mm का ग्राउंड क्लीयरेंस  भी मिल रहा है। बता दे कि जिम्नी का अप्रोच एंगल 36 डिग्री, रैंप ब्रेक-ओवर एंगल 24 डिग्री और डिपार्चर एंगल 50 डिग्री का है, जो कि इसकों और भी बेहतर बनाता है।

इसके अलावा मारुति सुजुकी कंपनी अपनी इस 5 डोर कार में आपकों 7 कलर ऑप्शन भी दे रही है। आप अपनी पसंद के हिसाब से कार चुन सकते हैं। मालूम हो कि कलर ऑप्शन में 5 मोनोटोन और 2 डुअल टोन शेड का ऑप्शन आपकों मिलेगा।

Maruti Jimny 5 Door के फीचर्स

इसके साथ ही बात अगर Jimny 5-Door कार के फीचर्स की करें तो बता दे कि इस कार का केबिन काफी हद तक थ्री-डोर वर्जन जैसा ही नजर आ रहा है। साथ ही इसमें Android Auto और Apple CarPlay जैसे कनेक्टिविटी के साथ 9.0-इंच स्मार्ट प्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम फीचर और इसी के साथ Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम भी मिल रहा है।

Maruti Jimny 5 Door

Jimny 5-Door कार में आपकों रिमोट ऑप्शन भी मिलेगा, जो आपकों आपकी कार की लोकेशन के साथ-साथ और भी कई अन्य तरह की महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में बताने की क्षमता रखता हैं। इस कार में आपकी सेफ्टी को लेकर भी खास ख्याल रखा गया है। यहीं वजह है कि इसमें आपकों 6 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल (एलएसडी), हिल डिसेंट कंट्रोल के साथ-साथ रियरव्यू कैमरा और ईबीडी के साथ एबीएस भी दिया जा रहा है।

कैसा है Maruti Jimny 5 Door का इंजन 

Maruti Jimny 5 Door कार में आपकों 1.5-लीटर के 4-सिलेंडर के साथ-साथ K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन भी मिलता है। बता दे ये इंजन Ertiga, XL6, और Brezza जासी दमदार कारों में मिलता है। ऐसे में इस माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ यह इंजन 104.8 PS की पावर और 134.2 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। साथ ही Maruti Jimny 5 Door कार में आपकों 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर जैसे दमदार इंजन भी मिल रहा है।