Senior Citizen Savings Scheme: बुजुर्गों के लिए सबसे बेस्ट स्कीम, एक बार इन्वेस्ट के बाद हर साल मिलेंगे 2 लाख रुपये

Senior Citizen Savings Scheme: रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Planning) के साथ ही लोगों को निवेश के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं को लेकर चिंता सताने लगती है। इस कड़ी में बुजुर्गों के लिए मोदी सरकार (Modi Government) ने एक खास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के मद्देनजर वरिष्ठ नागरिक अपने भविष्य को आज ही सुरक्षित कर सकते हैं। मोदी सरकार की योजना (Modi Government Scheme) खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही चलाई गई है। इसमें ज्यादा मुनाफे के साथ वरिष्ठ नागरिको का भविष्य सिक्योर हो जाता है। इस कड़ी में मोदी सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) शुरू की थी, जिसमें गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है।

वरिष्ठ नागरिकों का भविष्य सुरक्षित करती है ये सरकारी योजना

बता दे यह है योजना भारतीय डाकघर के जरिए सरकार ने चलाई है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस योजना के साथ सरकार आपको हंड्रेड परसेंट की गारंटी भी दे रही है। 60 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर इस योजना में निवेश की शुरुआत आज से ही कर सकता है। बता दे इस योजना में 1000 रुपए से लेकर 15 लाख रुपए तक निवेश किया जाता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है।

एफडी से ज्यादा मिलती है ब्याज दर

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दरों की बात करें तो बता दें कि इस समय ज्यादातर बैंक एफडी पर अधिक ब्याज दे रहे हैं। यही कारण है कि इसमें पैसा लगाना ज्यादा मुनाफे का सौदा होता है। ऐसे में मोदी सरकार की इस योजना पर आपको एफडी से ज्यादा ब्याज यानी 7.4 फ़ीसदी का सालाना रिटर्न मिल रहा है। महंगाई के इस दौर में यह निवेश आपको पॉजिटिव रिटर्न देता है। बता दे इस समय बैंक में आपको एफडी पर 7 फ़ीसदी का रिटर्न मिल रहा है।

5 साल के लिए फिक्स हो जाता है इसमें ब्याज

सरकार द्वारा चलाई गई सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें ब्याज दरें पूरे मैच्योरिटी तक समान ही रहती है, यानी आपके खाता खुलवाने से लेकर अगले 5 सालों तक आपको मौजूदा ब्याज दर पर ही आपका पैसा मिलेगा योजना में अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपए है। इस इन्वेस्टमेंट पर आपको सालाना 1.11 लाख रुपए का ब्याज मिलता है। हालांकि ब्याज का भुगतान हर तिमाही किया जाता है, लिहाजा आप को हर महीने 27,750 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

पत्नी-पत्नी मिलकर भी कर सकते हैं निवेश

बता दे इस योजना में पति पत्नी एक साथ मिलकर भी निवेश कर सकते हैं, जिससे कि निवेश की रकम दुगनी हो सकती है। मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस निवेश योजना के लिए दोनों को अलग-अलग लिमिट भी दी जाएगी, जिसके तहत 15 लाख रुपए का निवेश पति और 15 लाख रुपए का निवेश पत्नी कर सकती है। इस तरह 30 लाख रुपए के निवेश पर आपको सालाना 7.4 फ़ीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 2.22 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा। इसकी सबसे खास बात इसकी सिक्योरिटी है और साथ ही इस योजना में निवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स में भी छूट मिलेगी।