नितिन गडकरी का दावा- 2024 तक अमेरिका से भी ज्यादा बेहतर होंगी भारत की सड़कें, देखें डिटेल

Road Project In India: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने दावा किया है कि साल 2024 तक भारत (Indian Road In 2024) की सड़कें अमेरिका से ज्यादा बेहतरीन होंगी। इस दौरान उन्होंने भारत में चल रहे कई एडवांस एक्सप्रेसवे, एडवांस हाईवे, मल्टीलेवल हाईवे के प्रोजेक्ट को लेकर भी बात की। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि हाल ही में भारत सरकार (Indian Government) ने कई एक्सप्रेस वे, हाईवे, मल्टी लेन हाईवे का उद्घाटन किया है, जिनका नजारा देखने लायक है।

नीतीन गड़करी ने किया ‘जुआरी ब्रिज’ का उद्घाटन

बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Niti Gadkari) ने भी हाल ही में गोवा में नॉर्थ और साउथ जिले को जोड़ने वाले ब्रिज Zuari रिवर का उद्घाटन (Zuari River Bridge) किया था। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में साल 2024 तक भारत की सड़कों का नजारा बदल जाएगा। 2024 तक भारतीय सड़कों का जो इंफ्रास्ट्रक्चर है वह अमेरिका से कहीं ज्यादा बेहतर होगा। अब ऐसे में केंद्रीय मंत्री की इन बातों में कितना दम है। यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

Zuari Bridge

गोवा के ब्रिज जुआरी के उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ध्वनि प्रदूषण को कम करने वाली अपनी योजनाओं का भी विस्तार से जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि वह वाहनों के हॉर्न की तेज ध्वनि को सुखदायक संगीत के साथ बदलने की संभावना पर विचार कर रहे हैं।

क्या है इस ब्रिज में एक खास (Zuari Bridge Details)

केन्द्रिय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा जुआरी ब्रिज का उद्घाटन हाल ही में किया गया है। मालूम हो कि जुआरी ब्रिज केबल बेस्ट ब्रिज है। इस पुल को एडवांस तकनीक से बनाया गया है और यही वजह है कि यह दूसरे ब्रिज के मुकाबले ज्यादा लंबे समय तक चलेगा। इस केवल आधारित पुल को गोवा की राजधानी से लगभग 15 किलोमीटर दूर मडगांव, पणजी राष्ट्रीय, राजमार्ग और कोर्टालिम गांव में जुआरी नदी पर स्थित है।

Road Project In India

केन्द्रिय मंत्री नितिन गडकरी ने इस दौरान बताया कि ये ब्रिज पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है और इसे जल्द ही जनता के लिए आवागमन के तहत खोल भी दिया जाएगा। बता दे यह पुल देश का सबसे चौड़ा पुल है, इसे उत्तर और दक्षिण गोवा के बीच अहम संपर्क मार्ग भी कहा जा सकता है।

देश का सबसे चौड़ा ब्रिज होगा ‘जुआरी’

बात इस केबल बेस्ड जुआरी ब्रिज के रुट की करे तो बता दे कि यह पुल गोवा की राजधानी से करीबन 15 किलोमीटर दूर मडगांव-पणजी राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए कोरटालिम गांव में जुआरी नदी पर बनाया गया है। इस ब्रिज को लेकर नितिन गडकरी का कहना कि यह पुल दूसरे पुल के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत है। इसके साथ ही यह देश का सबसे लंबा चौड़ा पुल भी है। यह पुल राज्य के उत्तर और दक्षिण गोवा के बीच अहम संपर्क मार्ग साबित होगा और दो छोर के लोगों के आवागमन को भी आसान बनायेगा।

8-लेन का है जुआरी ब्रिज

जुआरी ब्रिज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह देश का सबसे चौड़ा पुल है। इस पुल का निर्माण 8-लेन में किया गया है। जुआरी ब्रिज उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा के बीच बनाया गया एक ऐसा पुल है, जो एनएच-66 को जुआरी नदी के ज्वारीय भाग पर आगायम और कोर्टालिम गोवा के बीच बनाया गया है। यह कोंकण रेलवे ब्रिज से कुछ मीटर नीचे की ओर बनाया गया है। 640 मीटर लंबे इस पुल के दोनों तरफ 13.5 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण कार्य भी कराया गया है, जिनका निर्माण 3 चरणों में हुआ है। बता दे जुआरी ब्रिज का काम 2016 में शुरू हुआ था। इसके इतनी देरी से पूरा होने का कारण यह महामारी के बीते कुछ सालों में इसके काम की रफ्तार धीमी पड़ गई थी।