Chanda Kochhar: मामूली स्टाप से 25 साल मे बैक के सीईओ बन गई चंद्रा कोचर, एक गलती से सब हो गया बर्बाद

Photo of author
Chanda Kochha

Chanda Kochhar: चंद्रा कोचर एक ऐसा नाम जो कभी भारतीय बैंकिंग सेक्टर की सबसे ताकतवर महिला के तौर पर लिया जाता था। इस दौरान चंद्रा कोचर देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई की सीईओ का पदभार संभाल रही थी। वही आज इस बैंक के इस स्थिति के लिए भी चंद्रा कोचर ही जिम्मेदार है। चंदा कोचर ने साल 1984 में ICICI बैंक को ज्वाइन किया था। इस दौर में इस बैंक का नाम कोई नहीं जानता था। उस समय चंद्रा कोचर ने इस बैंक में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी अपनी करियर की शुरुआत की थी। 22 साल की उम्र में उन्होंने नौकरी करना शुरू किया था और 47 साल की उम्र में वह इस कंपनी की सीईओ बन गई थी।

कुछ ऐसा रहा चंद्रा कोचर का सफर

चंदा कोचर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1984 से की। इसके बाद साल 1990 के दशक में उनके कैरियर ने लंबी छलांग लगाई और ICICI बैंक के बैंकिंग सेक्टर में चंद्रा कोचर का नाम काफी सुर्खियों में रहने लगा। इतना ही नहीं चंदा कोचर को इस बैंक की कोर कमेटी में भी शामिल कर लिया गया। इसके बाद 10 सालों के अंदर चंद्रा कोचर ट्रेनी से सहायक जनरल फिर जनरल मैनेजर तक के पद पर पहुंच गई। इसके बाद अगले 2 सालों में उन्होंने डिप्टी जनरल मैनेजर का पद भी हासिल कर लिया। लगातार तरक्की के आसमान को छू रही चंद्रा कोचर जब डिप्टी जनरल मैनेजर से डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर पहुंची, तो इस सफर में उन्होंने 10 साल की जर्नी तय की और इन 10 सालों में उन्होंने बैंकिग के बीच अपनी एक अलग पहचान बना ली।

Chanda Kochhar

चंद्रा कोचर के चलते ICICI बैंक को मिला अवॉर्ड

इस दौरान चंद्रा कोचर बैंक के कॉर्पोरेट और रिटेल बैंक का काम संभाल रही थी और इस पदभार को संभालते हुए ही उन्होंने अपने कामयाबी के सफर को और आगे बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक साल में उन्होंने बैंक का अंतरराष्ट्रीय कारोबार और डेढ़ साल के अंदर उन्होंने मुख्य वित्तीय अधिकारी का पदभार संभाल लिया। आलम यह रहा कि उनके नेतृत्व में ICICI बैंक 2003 से 2005 तक लगातार उत्कृष्ट रिटेल बैंकिंग का अवार्ड जीत पाया।

2009 में ICICI बैंक की सीइओ बनी चंद्रा कोचर

साल 2009 चंद्रा कोचर की जिंदगी में कई बदलाव लेकर आया, क्योंकि इसी साल उन्हें बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद सौंपा गया। इसी के साथ वह भारत में किसी बैंक की सीईओ का पदभार संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं। इसके साथ ही फॉर्ब्स पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने पहली बार दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में भी एंट्री करते हुए 20वां स्थान हासिल किया। बता दे भारत में इससे पहले से इसमें सोनिया गांधी का नाम ही नाम शामिल था।

यहां से शुरु हुआ चंद्रा कोचर के नाम का पतन

साल 2018 में पहली बार एक मीडिया समूह ने एक गुमनाम शख्स की शिकायत पर जांच पड़ताल शुरू की। दरअसल इस दौरान इस समूह के द्वारा चंद्रा कोचर पर रिश्वत के बदले वीडियोकॉन समूह को हजारों रुपए का ऋण देने के आरोप लगाए गए। इसके साथ ही चंद्रा कोचर के नाम के पतन का दौर शुरू हो गया।

देना पड़ा ICICI के सीइओ पद से इस्तीफा

इस लिस्ट में चंद्रा कोचर के पति दीपक कोचर का नाम भी काफी सुर्खियों में आया। जांच एजेंसियों ने चंद्रा कोचर के साथ-साथ उनके पति दीपक कोचर के खिलाफ भी सबूत जुटाने शुरू कर दिए। इसके बाद जांच आगे बढ़ती गई तो मामले में होते खुलासे ने कोचर के पतन की दास्तान लिखना शुरू कर दिया। जांच आगे बढ़ने के साथ ही यह भी साफ हो गया कि चंद्रा कोचर ने ICICI बैंक को हजारों करोड़ के नुकसान की कीमत पर अपने पति की कंपनी को लाभ पहुंचाने का काम किया था। खुलासे के बाद चंद्रा कोचर को सीईओ के पद से इस्तीफा देना पड़ा और आज हालात और भी बिगड़ गए हैं।

गिरफ्तार हुई चंद्रा कोचर

बता दें कि इसी शुक्रवार की शाम को चंद्रा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को सीबीआई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान दोनों पर ही आरोप लगे हैं कि उन्होंने वीडियोकॉन ग्रुप को नियमों के खिलाफ जाकर करोड़ों रुपए का लोन दिया। उस दौरान चंद्रा कोचर ही बैंक की सीईओ और एमडी का पद संभाल रही थी। ऐसे में लोन के एनपीए होने से बैंक को कुल 1730 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

Chanda Kochhar

कौन है चंद्रा कोचर

चंदा कोचर ने साल 1982 में ग्रेजुएशन करने के बाद जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से मास्टर की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद साल 1984 में उन्होंने बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी ICICI बैंक से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद ICICI बैंक में ही कई अलग-अलग पद हासिल करते हुए वह साल 2009 में इस बैंक की सीईओ और एमडी बन गई।

एक गलती ने चंद्रा कोचर को सीईओ से पहुंचाया जेल

चंद्रा कोचर और उनके पति को शुक्रवार को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। चंद्रा कोचर पर आरोप है कि जब वह आईसीआई बैंक की सीईओ का पदभार संभाल रही थी, तो उन्होंने अपने पति दीपक कोचर की कंपनी वीडियोकॉन समूह को लोन दिया था। इस दौरान एनपीए बनते रहे। उन्होंने बतौर सीईओ अपने पति की कंपनी को मुनाफा पहुंचाने के लिए अपने पद का गलत इस्तेमाल किया। इस मामले का खुलासा सबसे पहली बार तब हुआ जब सबसे पहले एक व्हिसल ब्लोअर अरविंद गुप्ता की शिकायत की। बता दे कि अरविंद गुप्ता वीडियोकॉन समूह में एक निवेशक थे। इसके बाद से मीडिया में इस घोटाले को लेकर लगातार खबरें प्रकाशित होने लगी। लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने भी इस मामले में जांच का फैसला कर लिया।

आज मुंबई में हुई पेशी

बता दे कि सीबीआई की टीम कोचर दंपति को दिल्ली में गिरफ्तार करने के बात आज मुंबई पेशी के लिए लेकर पहुंची है। जानकारी के मुताबित सीबीआई ने जनवरी 2019 में ये मामला दर्ज करने के बाद इस पर जांच पड़ताल शुरु की थी। जांच के दौरान इसमें मामले में कोचर दंपति के साथ-साथ और भी कई लोगों के नाम सामने आये, जिमें वेणुगोपाल धूत, वीडियोकॉन, Nupower और सुप्रीम एनर्जी का नाम भी शामिल है। बता दे इस सभी लोगों के खिलाफ इस मामले में केस दर्ज किया है।

21 thoughts on “Chanda Kochhar: मामूली स्टाप से 25 साल मे बैक के सीईओ बन गई चंद्रा कोचर, एक गलती से सब हो गया बर्बाद”

  1. Wow, superb weblog format! How lengthy have you ever been blogging for?
    you make running a blog look easy. The entire glance of your site is magnificent, as
    smartly as the content material! You can see similar
    here sklep internetowy

  2. Just desire to say your article is as amazing.
    The clearness for your put up is simply nice and i could assume you are
    a professional in this subject. Fine together with your permission allow me to grasp your RSS feed to stay updated with drawing
    close post. Thank you one million and please carry on the gratifying
    work. I saw similar here: Sklep internetowy

  3. That is a really good tip especially to those new to the blogosphere.
    Brief but very accurate information… Thanks for sharing
    this one. A must read article! I saw similar here: Sklep
    internetowy

  4. I am extremely impressed with your writing skills and also with the layout on your weblog.
    Is this a paid theme or did you customize it yourself? Anyway keep up the nice quality writing, it’s rare to
    see a great blog like this one today. I saw
    similar here: Dobry sklep

  5. Good day! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine
    Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not
    seeing very good results. If you know of any please share.
    Thank you! You can read similar art here:
    Dobry sklep

  6. Good day! Do you know if they make any plugins to help
    with SEO? I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good gains.

    If you know of any please share. Appreciate it!
    I saw similar article here: Scrapebox List

  7. Hi! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords
    but I’m not seeing very good gains. If you know of any please share.
    Appreciate it! You can read similar article here: Backlink Building

  8. Wow, marvelous blog layout! How long have you been running a blog
    for? you make running a blog glance easy. The overall
    glance of your website is fantastic, let alone the content!
    You can see similar here sklep online

  9. Wow, amazing weblog structure! How lengthy have you ever been blogging for?

    you make blogging glance easy. The overall look of your website is magnificent, as smartly as the content!

    I read similar here prev next and those was wrote by
    Glenn91.

  10. Wow, wonderful weblog format! How lengthy have you ever been running a blog
    for? you make blogging glance easy. The entire look of your web site is excellent,
    let alone the content! You can read similar here prev next and those was wrote
    by Orlando06.

  11. Hey! Do you know if they make any plugins to assist with Search
    Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m
    not seeing very good success. If you know of any please
    share. Thank you! You can read similar blog here: Escape rooms

  12. I have been surfing on-line greater than 3 hours nowadays, but I never discovered any interesting article like yours. It’s beautiful price enough for me. In my opinion, if all web owners and bloggers made excellent content material as you did, the net can be a lot more useful than ever before!

  13. Aw, this was a really good post. Taking the time and actual effort to make a good article… but what can I say… I procrastinate a whole lot and don’t seem to get nearly anything done.

  14. Howdy, There’s no doubt that your site could possibly be having browser compatibility problems. When I take a look at your site in Safari, it looks fine however, when opening in Internet Explorer, it’s got some overlapping issues. I merely wanted to give you a quick heads up! Aside from that, great site.

  15. Good day! Do you know if they make any plugins to help
    with SEO? I’m trying to get my website to rank
    for some targeted keywords but I’m not seeing very good results.
    If you know of any please share. Thank you! I saw similar article here: blogexpander.com

  16. Hi, I do believe this is an excellent website. I stumbledupon it 😉 I’m going to come back yet again since i have saved as a favorite it. Money and freedom is the greatest way to change, may you be rich and continue to help others.

Leave a Comment