Good News: IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से मेट्रो स्टेशन का रास्ता हुआ आसान, पब्लिक के लिए खोला गया नया सबवे

Delhi Metro Magenta Line Route: आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से निकलकर मजेंटा लाइन (Margenta Line Metro) के डोमेस्टिक एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन (IGI Airport Metro Station) तक जाने का रास्ता अब और भी आसान हो गया है। दरअसल अब गेट से बाहर निकलते ही मेट्रो स्टेशन जाने के लिए आपको एक नया रास्ता दिखाई देगा, क्योंकि यहां हाल ही में एक नया सब-वे (New Subway In Magenta Line Metro) बनाया गया है, जिसे बुधवार से आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ ही गेट से मेट्रो स्टेशन का रास्ता छोटा और सुगम हो गया है। इस नए सब-वे के जरिये लोग अब आसानी से समय की बचत के साथ आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 (IGI Airport Terminal)से निकलकर मजेंटा लाइन की मेट्रो तक कम सफर तय कर पहुंच सकते हैं।

IGI Airport Terminal Subway

आम जनता के लिए खोला गया नया सब-वे

एराइवल गेट से कुछ दूरी पर बनाया गया यह सब-वे आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इसके जरिए मेट्रो स्टेशन से टर्मिनल जा रहे यात्रियों को अब मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब वह स्टेशन से निकलकर डिपार्चर गेट तक जाने में आसानी से इस सब-वे के जरिए पहुंच सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए सब-वे के एंट्री और एक्जिट दोनों ही जगहों पर सीढ़ियों के साथ-साथ इसके दोनों तरफ में दो एक्सीलेटर और दो लिफ्ट भी बनाई गई है, जिसका फायदा दिव्यांग, बुजुर्ग सहित कई जरूरतमंद लोगों को मिलेगा।

पहले 250 से 300 मीटर तक चलना पड़ता था पैदल

मेट्रो के अधिकारियों ने इस सब-वे के निर्माण को लेकर खुशी जाहिर की है। उन्होंने बताया है कि पहले एराइवल गेट मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 तक जाने के लिए यात्रियों को 250 से 300 मीटर पैदल चल कर जाना पड़ता था, जिससे अब उन्हें छुटकारा मिल जायेगा। साथ ही बीच में लोगों के एक रोड भी क्रॉस करना पड़ता था, जिसके अब कोई आवश्यकता नहीं होगी। यात्री इस सब-वे के साथ अपने रास्ते को ना सिर्फ आसान बना पायेंगे, बल्कि इसके साथ ही यात्रियों को कई तरह की परेशानियों से भी छुटकारा मिल जायेगा।

कोविड काल के कारण हुई सब-वे के निर्माण में देरी

मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि इस सब-वे के निर्माण का कार्य बहुत जल्दी पूरा होना तय किया गया था, लेकिन कोविड महामारी काल के दौरान इसके निर्माण कार्य को टाल दिया गया था औऱ यही वजह है कि इसका निर्माण कार्य देरी से हुआ।

IGI Airport Terminal Subway

डीएमआरसी ने कही कई अहम बातें

इस सब-वे के निर्माण को लेकर डीएमआरसी (DMRC) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बताया कि उनकी मौजूदगी में बुधवार को यह सब-वे जनता के लिए खोल दिया गया है। डीएमआरसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से इस सब-वे को लेकर जारी बयान में कहा गया है कि मजेंटा लाइन पर टर्मिनल 1 आईजीआई डॉमेस्टिक एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के घरेलू आगमन terminal-1 के नीचे संपर्क प्रदान करने वाला 130 मीटर लंबा भूमिगत पैदल मार्ग यानी सब-वे लोगों के लिए खोल दिया गया है, जिसके साथ ही उनके लिए एराइवल गेट से मेट्रो स्टेशन तक जाने का सफर आसान हो गया है।