Mustard Oil Price: तेजी से गिर रहे सरसों के तेल के दाम, जाने 1 लीटर तेल की नई कीमत

Mustard Oil Price Down: रसोई घर का बजट बनाने या संभालने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल लगातार बढ़ती महंगाई के बीच जहां आपका रसोई बजट बिगड़ रहा है, तो वहीं अब घटती तेल की कीमतों के साथ यह बजट कुछ हद तक सुधर सकता है। दरअसल तेल तिलहन बाजार में कच्चे पामतेल और पामोलिन तेल की कीमतों में तेजी से गिरावट आ रही है। ऐसे में मार्केट एक्सपोर्ट का कहना है कि सरकार की कोटा प्रणाली के कारण शॉर्ट सप्लाई होने से सोयाबीन की कीमतों में सुधार आया है। यही वजह है कि तेल की कीमतें लगातार नीचे गिर रही है।

पिछले साल से आधी हुई तेल की कीमत (Edible Oil Price Today)

बात आंकड़ों के आधार पर करें तो बता दें कि पिछले साल अगस्त में किसानों ने सोयाबीन लगभग 10,000 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बेचा था, जो इस समय 5500 रुपए से लेकर 5600 रुपए प्रति कुंटल के हिसाब से बिक रहा है। हालांकि यह कीमती न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक है, लेकिन पिछले साल के भाव के मुकाबले यह कम है। ऐसे में इस बार किसानों ने बीज भी महंगा खरीदा था, जिससे किसान कम भाव पर इसके बिकने को लेकर परहेज भी कर रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोयाबीन के मुकाबले पामोलिन सस्ता होने से सोयाबीन रिफाइंड की मांग प्रभावित हो रही है, जिसके कारण समीक्षाधीन सप्ताह में सोयाबीन तेल की कीमतों में राजधानी दिल्ली और इंदौर में गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही मंडियों में मूंगफली और बिनौला के नए फसलों की आवक बढ़ने से इसके तिलहन की कीमतों में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है।

क्या है आज सरसों के तेल की कीमत (Mustard Oil Price Today)

बीते सप्ताह के दौरान शुक्रवार को बंद हुए भाव के आधार पर बात करें तो बता दें कि इस दौरान सरसों के तेल की कीमत 50 रुपए बढ़कर 7,475 से 7,525 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुई थी। सरसों दादरी तेल की कीमत में भी इस दौरान 50 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जिसके साथ ही यह 15,400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बंद हुआ था। वही बात पक्की घानी और कच्ची घानी तेल की करें तो बता दें कि इनमें 10-10 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 2,340 और 2,470 रुपए से लेकर 2,410 से 2,525 रुपए प्रति टीन यानी 15 किलो भाव पर रेट बंद हुए थे।

क्या है सोयाबीन तेल की कीमत (Soybean Oil Price Today)

वही सप्ताह में सोयाबीन तेल के कीमत की बात करें तो बता दे कि सोयाबीन दाने और उसके थोक भाव 300 से 250 रुपए के सुधार के साथ 5,800 से 5,900 रुपए के भाव पर और 5,610 से 5,660 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बंद हुए। सोयाबीन के दाम दिल्ली में 100 रुपए की गिरावट के साथ 15,100 रुपए भाव हो गया है, तो वहीं इंदौर में सोयाबीन के दाम में 50 की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके साथ नया भाव 14,800 रुपए हो गया है।

क्या है मूंगफली के तेल की कीमत (Groundnut Oil Price Today)

वही बात मूंगफली के तेल की करें तो बता दे कि मूंगफली तेल तिलहन के कीमतों में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। जानकारी के मुताबिक मूंगफली तिलहन के भाव में 90 रुपए की गिरावट प्रति क्विंटल के भाव पर दर्ज की गई है। इसके साथ ही नई कीमतें 6,810 से 6,870 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर पहुंच गई है। इसके अलावा गुजरात में भी मूंगफली के तेल के दाम में 380 रुपए की गिरावट दर्ज की गई, जिसके साथ ही यह है भाव गिरकर 15,620 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गए हैं। बता दे मूंगफली सॉल्वेंट रिफाइंड के भाव भी 55 रुपए की गिरावट के साथ 2,520 से 2,780 रुपए प्रति पहुंच गए हैं।