New Highway In Delhi: दिल्ली में खत्म होगा जाम का झाम, 2023 में इन जगहों पर बनेंगे 4 नए हाइवे

New Highway Build In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली को नए साल के साथ 4 नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है, जिसके साथ यहां रिंग रोड के साथ-साथ अन्य जगहों पर लगने वाले जाम से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। बता दें यह नए एक्सप्रेसवे तीन अहम अंडर पास से होकर गुजरेंगे। ऐसे में इन रुटों से यात्रा करने वाले लोगों को जाम की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

बता दे मौजूदा समय में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय दिल्ली वालों को जाम से निजात दिलाने के लिए 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं को लेकर काम कर रहा है, जिसके मद्देनजर साल 2023 में 4 एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक लोक निर्माण विभाग भी रिंग रोड और अन्य प्रमुख मार्गो पर जाम को खत्म करने के लिए फ्लाईओवर और एक्सप्रेस-वे तैयार कर रहा है, जिनमें से 3 फ्लाईओवर आने वाले साल में यातायात के लिए खोल दिए जाएंगे।

New Highway In Delhi

दिल्ली के इन रूटों पर होगा नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण

  1. द्वारका एक्सप्रेसवे – दिल्ली को मिलने वाले चार एक्सप्रेसवे की सौगात में द्वारका एक्सप्रेसवे का नाम शामिल है। ये एक्सप्रेसवे दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर जाम को खत्म करने के लिए दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे-48 के बाईपास के तौर पर 29 किलोमीटर लंबे रुट से होते हुए द्वारका से होकर गुजरेगा। जानकारी के मुताबिक अगस्त 2023 तक 8 दिन के इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 6.3 किलोमीटर की देश की पहली सबसे लंबी अर्बन टनल का निर्माण किया जाएगा, जिसके अंदर से द्वारका एक्सप्रेसवे गुजरेगा।
  2. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे- हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा तक आठ लेन के 276 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। जानकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है। फरवरी 2023 तक इसे शुरू किया जा सकता है। इसे ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। बता दे आश्रम अंडरपास के पास से ये एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुंबई को कनेक्ट करेगा, जो की पूरी तरह से 2024 तक बनकर तैयार होगा।
  3. दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे- इसके साथ ही अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से गीता कॉलोनी और यूपी बॉर्डर के रास्ते होते हुए लोनी और बागपत की ओर जाने वाले 210 किलोमीटर लंबे दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है। बता दे इसका निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। एनएचएआई की दिल्ली यूनिट्स का काम तेजी से चल रहा है। बता दे इसका 30 फ़ीसदी तक हिस्सा पूरा कर लिया गया है। छह लेन का एक्सप्रेस वे सीधे आईटीओ, सिग्नेचर ब्रिज, आईएसबीटी, कश्मीरी गेट से होते हुए दिल्ली एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। जानकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा।
  4. आश्रम फ्लाईओवर- इसके साथ ही एम्स और डीएनए की तरफ आने जाने वाले वाहनों को लंबे जाम से निजात दिलाने के लिए भी एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। बता दे इस फ्लाईओवर का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। फरवरी 2023 के अंत तक इस फ्लाईओवर को आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा, जिससे लोगों को लंबे जाम से निजात मिल जाएगी।
  5. अप्सरा फ्लाईओवर- इसके अलावा एक और फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है, जो अप्सरा बॉर्डर से आनंद विहार रेलवे ओवर ब्रिज तक बनेगा। 6 लेन के इस फ्लाईओवर को 1.44 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। इस फ्लाईओवर को पीडब्ल्यूडी सिंगल पिलर पर बना रहा है, जिसकी लागत 257 करोड रुपए बताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके 2023 दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है।
  6. अर्बन एक्सटेंशन रोड- इसके साथ ही दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दिल्ली द्वारका को जोड़ने के लिए 75.5 किलोमीटर लंबी एक अर्बन एक्सटेंशन रोड भी बनाई जाएगी, जो अगस्त 2023 तक पूरी होने की संभावना जताई जा रही है। बता दें अर्बन एक्सटेंशन रोड के निर्माण के बाद वाहन दिल्ली के अंदर आए बिना ही बाहर निकल सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *