ये हैं भारत में सबसे तेज चलने वाली 5 ट्रेनें, 1 घंटे में पूरी करती है 180 किलोमीटर की दूरी, देखें नाम

India’s 5 Fastest Train: भारत के तमाम हिस्सों में इस समय बड़ी बेसब्री के साथ बुलेट ट्रेन (Bulit Train) का इंतजार किया जा रहा है। ऐसे में ट्रेन को लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2025 तक देश के कुछ हिस्सों में बुलेट ट्रेन रफ्तार भरनी शुरू हो जाएगी, लेकिन इससे पहले आइए आज हम आपको सेमी बुलेट ट्रेन के बारे में बताते हैं। यह ऐसी ट्रेनी है जिसकी रफ्तार इस समय भारत में चलने वाली सभी ट्रेनों में सबसे ज्यादा है। इतना ही नहीं यह 10 घंटे में तय की जाने वाली दूरी को महज 5 घंटे में ही तय कर लेती है। भारत में सबसे तेज स्पीड (India Super Fast Train) से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट में वंदे भारत (Vande Bharat Express Train) से लेकर गतिमान एक्सप्रेस (Gatimaan Express) जैसी ट्रेनों का नाम भी शामिल है…

Vande Bharat Express

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)

इस समय देश में सबसे ज्यादा जो ट्रेन चर्चाओं में है वह है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन… यह एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जो इस समय देश के तीन रूटो पर चल रही। इनमें से एक रूट दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा तक है। दूसरा नई दिल्ली से वाराणसी तक और तीसरी ट्रेन की शुरुआत हाल ही में गांधीनगर से मुंबई के बीच की गई है। यह ट्रेन फिलहाल 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पटरी पर दौड़ती है. इसे लेकर कहा जाता है कि यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को छूने में भी सक्षम है।

Gatimaan Express

गतिमान एक्सप्रेस (Gatimaan Express)

वंदे भारत एक्सप्रेस के अलावा गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ पटरी पर दौड़ती है। गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से झांसी के लक्ष्मी बाई जंक्शन तक की यात्रा में 4.5 घंटे में पूरी कर लेती है। ट्रेन में एक्जीटिव क्लास से लेकर चेयर कार श्रेणी तक किसी ट्रेन में खानपान की सुविधा भी मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है। प्रत्येक सीट के पीछे 8 इंच की एलसीडी भी लगाई गई है।

Bhopal Shatabdi Express

 

भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस (Bhopal Shatabdi Express)

साल 2016 में गतिमान एक्सप्रेस की शुरुआत तक नई दिल्ली भोपाल-शताब्दी एक्सप्रेस को भारत की सबसे ट्रेन कहा जाता था। नई दिल्ली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा की है। नई दिल्ली से भोपाल के बीच की दूरी महज 8 घंटे 25 मिनट में पूरी कर लेती है।

Mumbai-New Delhi Rajdhani Express

मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Mumbai-New Delhi Rajdhani Express)

भारत की सुपरफास्ट ट्रेनों की लिस्ट में एक नाम मुंबई नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का भी है। यह ट्रेन 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ती है। इसका उद्घाटन 17 मई 1972 को किया गया था। बता दे यह ट्रेन महज 15 घंटे 50 मिनट में नई दिल्ली से मुंबई तक की 1384 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है।

New Delhi Howrah Rajdhani Express

नई दिल्ली हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस (New Delhi Howrah Rajdhani Express)

इसमें भारत की सबसे प्रतिष्ठित राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में से एक हावड़ा राजधानी नई दिल्ली को हावड़ा कोलकाता से जोड़ती ट्रेन का नाम भी शामिल है। इसे 3 मार्च 1969 को शुरू किया गया था। यह ट्रेन देश की पहली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन है। इसकी खास बात यह है कि यह पूरी तरह से वातानुकूलित है और यह 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ती है।