T20 World Cup: बारिश की वजह से आज सेमीफाइनल रद्द हुआ तो रिजर्व डे में खेला जाएगा मैच? जाने क्या है नियम

Photo of author
India Vs England T20 Match Semifinal

India Vs England T20 Match Semifinal Live Update: भारत और इंग्लैंड के बीच T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आज दूसरा सेमीफाइनल मैच (T20 Semifinal Match) खेला जाना है। इस बात को लेकर दोनों ही टीमों और उनके फैंस के बीच जबरदस्त एक्साइटमेंट बनी हुई है। हर कोई जानना चाहता है कि आखिर यह मैच किसके नाम रहेगा…? कौन सी टीम फाइनल (T20 World Cup Final) का टिकट कटाकर पाकिस्तान से 13 नवंबर को बढ़ेगी…? हालांकि इसी के साथ फैंस को एक बात की चिंता भी सता रही है कि क्या यह मैच पूरा हो पाएगा… कहीं बारिश के कारण मैच रद्द तो नहीं हो जाएगा और अगर ऐसा होता है तो कौन सी टीम को फाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा।

बारिश हुई तो रिजर्व-डे में होगा मैच

बता दें कि इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए एक रिजर्व-डे (Reserve Day) रखा गया है। यानी अगर तय दिन पर मैच पूरा नहीं हो पाता या फिर बारिश के कारण किसी वजह से मैच को रद्द करना पड़ता है, तो रिजर्व-डे का प्लान पहले से तैयार कर लिया गया है। हालांकि रिजर्व डे के नियम की कुछ शर्तें भी है। मालूम हो कि बाबर आजम की कप्तानी में पहले ही पाकिस्तान न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में अपनी दावेदारी साबित कर चुकी है। ऐसे में अब जो भी टीम दूसरा सेमीफाइनल मैच जीतती है। वह फाइनल का टिकट लेकर 13 नवंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी।

क्या है रिजर्व-डे  की शर्तें (What Is Reserve Day And Reserve Day Rule Rule)

इस बार आपने रिजर्व डे के बारे में बहुत ज्यादा सुना होगा, लेकिन अगर आपको रिजर्व डे के बारे में नहीं पता तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर मैच को रिजर्व डे में कैसे शिफ्ट किया जाता है। कैसे जो मैच आज नहीं पूरा हुआ वह रिजर्व डे के दिन पूरा होगा और टीम को अपनी दावेदारी कर साबित करने का पूरा मौका मिलेगा। दरअसल अगर आज मैच के दौरान बारिश होती है या मौसम खराब होता है, तो ऐसी स्थिति में गुरुवार का खेल पूरा ना होने पर रिजर्व-डे में उसे आगे खेला जा सकता है।

इस दौरान एक बात का खास तौर पर ख्याल रखा जाएगा कि किसी भी टीम ने 10 ओवर नहीं खेले हो। अगर दोनों टीमों ने 10-10 ओवर का खेल कर चुकी है, तो फिर रिजर्व डे की जरूरत नहीं होती। वहीं इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच के डकवर्थ लुईस नियम का भी इस्तेमाल तभी किया जा सकता है  जब दोनों टीमों ने कम से कम 10 ओवर खेले हो। बता दे ऐसे में पहले पांच- पांच ओवर के खेल के बाद मैच का विजेता घोषित किया जाता है।

किसके पक्ष में होगा सेमीफाइनल

अगर बारिश के चलते किसी वजह से 6 दिन या फिर रिजल्ट डे वाले दिन मैच नहीं हो पाता, तो अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और वह पाकिस्तान के साथ फाइनल में भिड़ेगी। मालूम हो कि भारतीय टीम सुपर-12 राउंड में 4 मैच जीतकर 8 अंकों के साथ ग्रुप-2 में शामिल है। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड-7 अंक जुटाकर ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर बनी हुई है। ऐसे में अगर सेमीफाइनल रद्द होता है, तो इसका फायदा भारत को मिलेगा।

फाइनल में पहली दावेदारी पाकिस्तान की

बुधवार को सिडनी में हुए दूसरे सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया है। न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 152 रन रन का स्कोर पाकिस्तान के सामने रख पाई, जिसके बाद खेल के मैदान में उतरी बाबर की टीम ने 3 विकेट खोकर 19 ओवर 1 बॉल पर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान को इस सेमीफाइनल मैच का प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, क्योंकि उन्होंने इस पूरे मैच में 5 चोक्कों की बदौलत 43 बोलों पर 57 रन बनाए थे।

5 thoughts on “T20 World Cup: बारिश की वजह से आज सेमीफाइनल रद्द हुआ तो रिजर्व डे में खेला जाएगा मैच? जाने क्या है नियम”

  1. I see You’re in point of fact a just right webmaster. The site loading velocity is incredible.
    It seems that you are doing any distinctive trick. Also, the contents are masterwork.
    you’ve performed a wonderful activity on this subject!
    Similar here: ecommerce and also here: Sklep online

  2. Hello! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine Optimization? I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good results.

    If you know of any please share. Thank you! I saw similar blog here:
    Backlinks List

  3. Wow, fantastic weblog structure! How long have you ever been blogging
    for? you make running a blog look easy. The overall look of your
    web site is excellent, as smartly as the content material!
    You can see similar here sklep internetowy

  4. Wow, marvelous weblog format! How long have you ever been blogging for?

    you made blogging glance easy. The overall look
    of your website is magnificent, let alone the content material!
    You can read similar here prev next and it’s was wrote by Michel08.

  5. Wow, superb weblog structure! How lengthy have you been blogging for?
    you made blogging glance easy. The total glance of your web site is wonderful,
    as smartly as the content! You can read similar here prev next and those was wrote
    by Noble86.

Leave a Comment