सर्दी में रेलवे दे रहा बड़ी सौगात, ट्रेन में मुफ्त मिलेगी ये चीज, पहले आओ पहले पाओं का नियम होगा अप्लाई

Photo of author
Indian Railway Offer In Winter

Indian Railway Offer In Winter: भारतीय रेलवे से हर दिन लाखों की तादाद में लोग सफर करते हैं। रेलवे को देश का सबसे बड़ा कनेक्टिविटी सेंटर माना जाता है। ऐसे में रेलवे से सफर करना ना सिर्फ बजट में आता है, बल्कि साथ ही सुरक्षित एवं सुविधाजनक भी होता है। अगर आप भी भारतीय रेलवे से सफर करते हैं, तो कड़ाके की ठंड में अब रेलवे आपके सफर और आपकी सहूलियत का ध्यान रखते हुए कुछ नई सुविधाओं की शुरुआत कर रही है. जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए।

सर्दी में रेलवे दे रहा मुफ्त सुविधा

यह बात तो सभी जानते हैं कि सर्दी के मौसम में घर से बाहर निकलना या सफर करना कितना मुश्किल होता है। ऐसे में हाड़ कंपा देने वाली ठंड में ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल रेलवे इस दौरान ट्रेन से सफर करने वाले अपने यात्रियों की ठंड को दूर भगाने के लिए एक खास सुविधा देने जा रही है। हालांकि बता दें कि रेलवे की ओर से दी जा रही यह खास मुफ्त सुविधा कुछ स्पेशल कोच में ही मिलेगी। सामान्य कोच में रेलवे की इस सुविधा का लाभ यात्रियों को नहीं मिलेगा।

Indian Railway Offer In Winter

मुफ्त में मिलेगी ब्लैंकेट

रेलवे की ओर से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को ठंड के मौसम में मुफ्त में ब्लैंकेट दी जाती है। सर्दियों में भी लोगों को ट्रेन में मुफ्त ब्लैंकेट की सुविधा मिलती रहेगी। हालांकि रेलवे की ओर से यह ब्लैंकेट सिर्फ एसी कोच में सफर करने वाले लोगों को ही दी जाएगी। ध्यान रखें कि एसी कोच में सफर करने वाले लोगों को भी सफर के दौरान अपने साथ ब्लैंकेट ले जाने की समस्या से निजात मिल जाएगी।

सिर्फ इन्हीं यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

ऐसे में अगर आपने भी एसी कोच में टिकट बुक कराई है, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी टिकट कंफर्म जरूर हो जाए और आपकी सीट भी जरूर फिक्स हो। तभी रेलवे की ओर से सर्दी से बचने के लिए आपको इस मुफ्त ब्लैंकेट का इस्तेमाल करने को मिलेगा। इस ब्लैंकेट को सफर खत्म होने के बाद आपको रेलवे को वापस भी लौट आना होगा। ऐसे में जो भी रेलवे एसी कोच की कंफर्म टिकट हासिल करेगा, उसे ही सर्दी के मौसम में यह मुफ्त ब्लैंकेट इस्तेमाल करने को मिलेगी।

ठंड के कारण रद्द हो रही ट्रेनें

बता दे देश के तमाम हिस्सों में ठंड का कहर अपने चरम पर है‌। ऐसे में सभी जगहों पर कोहरे का कहर भी छाया हुआ है। ठंड के कहर और कोहरे के चलते हालात इतने ज्यादा खराब हो गए हैं कि कई जगहों पर ट्रेनें भी रद्द की जा रही है। इस कड़ी में अगर हाल फिलहाल में आप भी ट्रेन से सफर करने वाले हैं या आपने सफर के लिए ट्रेन में टिकट बुक की है, तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की टाइमिंग और शेड्यूल जरूर जांच लें। क्योंकि इन दिनों जहां कई रूटों की ट्रेनों को गहरे कोहरे के चलते रद्द किया जा रहा है, तो वहीं कई ट्रेनें अपने समय से 2 से 5 घंटे की देरी पर ही पहुंच रही है।

Leave a Comment