PM मोदी की मां हीराबा का 100 साल की उम्र में निधन, पीएम ने दी मां को मुखाग्नि

PM Modi Mother Heeraben Ba Pass Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां दुनिया को अलविदा कह दिया है। साल 2022 जाते-जाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके परिवार को बड़ा गम दे गया है। हीराबा के निधन के बाद पूरे परिवार में मातम पसर गया है। हीराबा ने अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में सुबह 3:30 पर अंतिम सांस ली, बता दे हीराबेन मोदी को मंगलवार शाम अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों की एक टीम ने उनकी जांच पड़ताल करने के बाद हालत में सुधार बताया था, लेकिन देर रात उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और शुक्रवार तड़के उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हीराबा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी मां को मुखाग्नि

बता दे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हीराबा के निधन के बाद तुरंत अहमदाबाद पहुंचे थे, जहां उनके छोटे भाई पंकज मोदी भी मां को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। हीराबा अपने अंतिम सफर पर निकल चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके भाई पंकज मोदी ने हीराबा को कंधा दिया था। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मां के पार्थिव शरीर के साथ एंबुलेंस में बैठकर गांधीनगर सेक्टर-30 के श्मशान घाट पहुंचे, जहां उन्होंने मां को मुखाग्नि देते हुए अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को पूरा किया।

हीराबा के परिवार ने की भावुक अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन के बाद मोदी परिवार ने सभी से भावुक अपील की है। इस दौरान परिवार की ओर से कहा गया है कि हम इस कठिन समय में उनकी प्रार्थनाओं के लिए सभी का धन्यवाद करते हैं। सभी से हमारा विनम्र अनुरोध है कि दिवंगत आत्मा को अपने विचारों में रखें और अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को जारी रखें, यही हीराबा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हीराबा के निधन पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इस दौरान पीएम मोदी ने लिखा- मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला था तो उन्होंने एक बात कही थी, जो मुझे हमेशा याद रहेगी। उन्होंने कहा था- काम करो बुद्धि से जीवन जियो शुद्धि से…

उन्होंने आगे लिखा- शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।

मंगलवार को कराया गया था अस्पताल में भर्ती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन को मंगलवार को अचानक सांस लेने में दिक्कत होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों का कहना था कि उन्हें सांस लेने में और कफ की शिकायत थी। इस दौरान अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल के कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में उन्हें भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने हीराबा का एमआरआई और सीटी स्कैन किया था। वहीं गुरुवार को अस्पताल की ओर से जारी बयान में उनकी तबीयत में सुधार बताया गया था, लेकिन शुक्रवार सुबह उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई जिसके बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे थे पीएम मोदी

मंगलवार की शाम हीरा बा की तबियत अचानक बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था, जिसके बाद बुधवार को शाम 4:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हीराबा से मिलने अस्पताल पहुंचे थे। यहां करीब डेढ़ घंटे मां के साथ रहे और डॉक्टर से भी उनकी हेल्थ रिपोर्ट को लेकर बातचीत की। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा उनके भाई सोमनाथ मोदी और पंकज मोदी भी मां से मिलने पहुंचे थे। इसके साथ ही गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह और स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल के साथ-साथ कई विधायक एवं सचिव भी हीरा बा का हालचाल जानने अस्पताल में पहुंचे थे।

100 साल की थी हीरा बा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने जून में ही 100 साल पूरे किये थे। हीराबा के 100वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में उनसे मिलने उनके जन्मदिन का जश्न मनाने पहुंचे थे। इस दौरान हीराबा के जन्मदिन पर ख़ास पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मां के जन्मदिन पर उनके पैर पखार आशीर्वाद लिया था और मां को शॉल उपहार में भेंट की थी।