PM Modi: 2 दिन में पीएम मोदी देंगे 25 हजार करोड़ की सौगात, इन 4 राज्यों को मिलेगा सीधे तौर पर फायदा

PM Modi In Southern State: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 4 राज्यों को बड़ी सौगात देने वाले हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारतीय राज्यों के दौरे पर रवाना हो गए हैं। इस कड़ी में वह कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना का दौरा करेंगे। साथ ही इन चार राज्यों को 25,000 करोड रुपए की परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री के इस दौरे को दक्षिण भारत की सियासत के विस्तार से जोड़कर देखा जा रहा है।

4 राज्यों को मिलेंगी 25000 करोड़ की परियोजनाएं

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक पीएम बेंगलुरु के केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 का उद्घाटन करेंगे। बता दें इस टर्मिनल को लगभग 5000 करोड रुपए की लागत से बनाया गया है। यह टर्मिनल इस हवाई अड्डे की यात्रा क्षमता को लगभग 2.5 करोड़ की मौजूदा क्षमता से दोगुना कर 5 से 6 करोड़ के आंकड़े पर पहुंचा देगा।

इसके साथ ही पीएमओ की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन पर चेन्नई मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस और केएसआर रेलवे स्टेशन पर भारत गौरव काशी यात्रा ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर एक नई रफ्तार की सौगात सौपेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी बेंगलुरु में 98 टन कांस्य और 120 टन स्टील से तैयार श्री नादप्रभु केंपागौड़ा की 108 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

आंध्र प्रदेश को देंगे 10500 करोड की सौगात

प्रधानमंत्री के साउथ स्टेट दौरे को लेकर पीएममो द्वारा साझा जानकारी में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10,500 करोड रुपए से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला आंध्र प्रदेश में रखेंगे और इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस कड़ी में वह 6 लेन के ग्रीन फील्ड रायपुर विशाखापट्टनम आर्थिक गलियारे के आंध्र प्रदेश खंड की आधारशिला रखेंगे। बता दे इसे 3,750 करोड रुपए से भी अधिक लागत से निर्मित किया जाएगा। इसके साथ ही वह ओएनजीसी की यू फील्ड ऑनशोर डीप वॉटर ब्लॉक परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके निर्माण कार्य एवं इसकी विकसित लागत के लिए 2,900 करोड रुपए की लागत निर्धारित की गई है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 450 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। साथ ही वह फिशिंग हार्बर के आधुनिकरण और उन्नयन की भी आधारशिला रखेंगे। बता दे इस बार कुल 150 करोड रुपए की लागत निवेश की गई है।

तमिलनाडू के दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36 वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि बीते 2 सालों के दीक्षांत समारोह बैच के 2300 से अधिक छात्रों को इस दौरान डिग्री भी दी जाएगी।

तेलंगाना को देंगे 9,500 करोड़ की सौगात

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना रामागुंडम में 9500 करोड रुपए से अधिक की कई परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इस कड़ी में वह रामागुंडम में उर्वरक संयंत्र का लोकार्पण कर उसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बता दे इसकी आधारशिला भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही साल 2016 में रखी थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1000 करोड़ रुपए की लागत से बने भद्राचलम रोड सत्तुपल्ली रेलवे लाइन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही 22 करोड रुपए से अधिक की विभिन्न सड़क पर योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।