Shivam Mavi: कौन है शिवम मावी, जिन्होंने डेब्यू मैंच में ही रचा इतिहास और जीता देश का दिल

Who is Shivam Mavi: नए साल के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली जीत भी दर्ज कर दी है। श्रीलंका के साथ खेले गए t20 सीरीज के पहले मैच सीरीज के पहले मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने दमदार जीत दर्ज कर इस सीरीज में पहले ही अपना दबदबा बना लिया है। मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका ने भारतीय क्रिकेट टीम को कड़ी टक्कर दी। ऐसे में मैच का नतीजा आखिरी बॉल पर निकला। दरअसल श्रीलंका को आखिरी गेंद पर 4 रन की जरूरत थी, लेकिन चामिका करुणारत्ने 1 रन ही ले सके और इस तरह श्रीलंका t20 सीरीज का पहला मैच हार गई। वहीं यह पूरा मैच भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर बॉलर डेब्यू करने वाले यूपी नोएडा के रहने वाले शिवम मावी के नाम रहा, जिन्होंने मैच में 4 विकेट चटकाते हुए इतिहास रच दिया।

Shivam Mavi

डब्यू मैच में शिवम मावी ने रचा इतिहास

यूपी के नोएडा के रहने वाले शिवम मावी ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई t20 सीरीज से भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू किया है और अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने अपने बॉलिंग का डंका बजा दिया है। दरअसल उन्होंने कुल 4 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट चटकाए हैं। शिवम मावी ने इस दौरान पथुम निसांका को 1, धनंजय डिसिल्वा को 8, वानिंदू हसारंगा को 21 और महीश थीक्षाना को 1 रन पर आउट करते हुए इन्हें पवेलियन भेजा और श्रीलंका की टीम को इस मैच में घुटनों पर ला खड़ा किया।

डेब्यू मैच में 4 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड इन बॉलरो के नाम

शिवम मावी अपने डेब्यू मैच में 4 विकेट चटकाने वाले तीसरे नंबर के गेंदबाज है। बता दे इससे पहले सिरसा के गेंदबाज बरिंदर ने जिंबाब्वे के खिलाफ साल 2016 में अपने डेब्यू मैच में 10 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। वहीं भारतीय गेंदबाज प्रज्ञान ओझा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। उन्होंने भी अपने डेब्यू मैच में 4 विकेट चटका कर रिकॉर्ड दर्ज किया था। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2009 में अपने डेब्यू मैच में 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट चटकाए हुए इतिहास रचा था। वही अब इस लिस्ट में शिवम मावी का नाम भी शामिल हो गया है।

Shivam Mavi

 

 

कौन है शिवम मावी

भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी डेब्यू मैच के साथ चार विकेट चटकाने का इतिहास रचने वाले शिवम मावी उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक़ शिवम मावी यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वह नोएडा उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और यहीं से उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। शिवम मावी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े हुए हैं। उन्होंने अब तक 46 टी20 मैचों में 40 विकेट चटकाए है।

भारत ने श्रीलंका के साथ T-20 सीरीज ने बनाया दबदबा

भारतीय श्रीलंका के बीच खेले गए टी-20 मुकाबले का नजारा काफी रोमांचक रहा। इस दौरान दर्शकों की सांसे आखरी बॉल तक अटकी रही, जब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी बॉल पर श्रीलंका के खिलाड़ी चामिका करुणारत्ने को 4 रन लेने थे। सभी की नजरें टिकी हुई थी कि वह चौका लगाकर t20 सीरीज के इस पहले मैच को श्रीलंका के पाले में ले आएंगे, लेकिन वह इसमें नाकाम रहे और आखरी बॉल पर 1 रन ही ले पाए, जिसके चलते श्रीलंका टीम हार गई और t20 सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने अपना दबदबा बना लिया।