Virat Kohli 100: विराट कोहली ने जड़ा एक और शकत, 45वें शतक के साथ इस महीने में लगाई दूसरी सेंचुरी

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर अपनी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए साल 2023 में अपना पहला शतक जड़ते हुए इस साल की शानदार शुरुआत की है। गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में विराट कोहली ने शतक जड़ एक बार फिर अपने फैंस का दिल लूट लिया है। बता दे यह उनके वनडे करियर का 45वां शतक है. जबकि ये उनका 73वां इंटरनेशनल शतक है।

80 बॉल पर जड़ा शतक

बता दे इस दौरान विराट कोहली ने 80 बॉल पर अपनी सेंचुरी जड़ी है। विराट कोहली इस दौरान मैच में इतना शानदार खेलते हुए आखिरी ओवर तक क्रीज पर टिके रहें। विराट कोहली ने अपनी इस पारी में कुल 113 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 87 बॉल खेली, जिसमें उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का जड़ते हुए जबरदस्त शतक बनाया है। विराट कोहली की स्ट्राइक रेट की करे तो बता दे कि इस मैच के दौरान उन्होंने 130 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। खास बात यह है कि विराट कोहली ने अपनी पिछली पारी भी इतनी ही शानदार खेली थी।

एक महीने में जड़े 2 शतक

विराट कोहली का यह वनडे में लगातार इस महीने का दूसरा शतक है। इससे पहले ठीक आज से 1 महीने पहले 10 दिसंबर को उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में भी 113 रन की पारी खेली थी। हालांकि इस मैच के हीरो इशान किशन रहे थे, क्योंकि इस मैच में ईशान किशन ने दोहरा शतक लगाते हुए पूरे देश का दिल जीत लिया था। ऐसे में विराट कोहली का यह 1 महीने के भीतर दूसरा शतक है।

विराट ने की सचिन की बराबरी

टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी जोरों शोरों से कर रही है। इस लिहाज से विराट कोहली भी अपनी फॉर्म में लौटने के बेहद खूबसूरत संकेत दे रहे हैं। विराट कोहली ने इस पारी के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं। बता दे श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली का यह 9वां वनडे शतक है, जबकि घरेलू धरती पर उनका यह भी 20वां शतक है और इसी के साथ उन्होंने सचिन तेंदुलकर के देश की धरती पर 20 में शतक के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक

  • सचिन तेंदुलकर- 463 मैच, 49 शतक
  •  विराट कोहली- 266 मैच, 45 शतक
  •  रोहित शर्मा- 236 मैच, 29 शतक

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

  • सचिन तेंदुलकर- 664 मैच, 100 शतक
  • विराट कोहली- 484 मैच, 73 शतक

45 ODI शतकों के लिए इतनी पारियां

  • 257 – विराट कोहली
  • 424 – सचिन तेंदुलकर

373 रनों की खेली शानदार पारी

बता दे श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 373 रनों का स्कोर विपक्षी टीम के सामने रखा है। इस दौरान टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गवांते हुए 7.86 के रन रेट से 373 रन बनाए हैं। इस दौरान टीम इंडिया में सबसे ज्यादा 113 रन विराट कोहली ने 87 गेंदों पर बनाए, तो वही टीम के कप्तान रोहित शर्मा 83 रन और शुभमन गिल 60 बोलों पर 70 रनों की धुआंधार पारी खेल क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीते नजर आए।  अब ऐसे में भारत की शानदार पारी के बाद मैच में श्रीलंका के खिलाड़ी कितनी देर तक टिकते है, यह दिलचस्प होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *