Weather Forecast Today: नए साल पर कहां-कैसे रहेगा मौसम, यूपी-बिहार-दिल्ली कहीं का भी है घूमने का प्लान तो पहले ये देख लें

Photo of author

Weather Report Today: पूरे भारत में ठंड का कहर अपने चरम पर है। देश के तमाम राज्यों में पारा तेजी से नीचे गिर रहा है, जिसके चलते ज्यादातर राज्य शीतलहर और कोहरे की चपेट में है। लगातार गिरते पारे के कारण राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में नए साल की पूर्व संध्या पर भी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में भीषण ठंड और शीतलहर का कहर अपने चरम पर नजर आया। ऐसे में अगर इस नए साल का जश्न मनाने आप कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो एक बार मौसम विभाग की इस रिपोर्ट को जरूर देखें। आपके लिए और आपकी प्लानिंग के लिए फायदेमंद रहेगी।

नए साल के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने देश के तमाम हिस्सों में बढ़ते ठंड के कहर को देखते हुए संभावना जताई है कि नए साल के दिन दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सर्दी का कहर और भी ज्यादा बढ़ सकता है। विभाग द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अभी पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव हैष तो वहीं खाड़ी क्षेत्र में गर्म तेज हवा बह रही है, जिसके कारण लोगों को ठंड से कुछ हद तक राहत है। हालांकि मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 31 दिसंबर से राष्ट्रीय राजधानी में पारा और भी नीचे गिर सकता है, जिसके साथ और भी बढ़ जाएगी।

शीतलहर

कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग द्वारा मौसम को लेकर साझा जानकारी में यह भी बताया गया है कि बीते 24 घंटे से चल रही सर्द हवाएं और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इस दौरान पहाड़ों पर बर्फबारी और आंशिक बारिश की भी संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में ठंड का स्तर और बढ़ने की जानकारी भी दी है। राजधानी दिल्ली में पहले से ही कनकनी और हाड़ कपा देने वाली ठंड पड़ रही है। वहीं दूसरी तरफ आज वायु गुणवत्ता भी 328 दर्ज की गई। साथ ही देश के कई राज्यों में घना कोहरा कई शहरों को अपनी चपेट में लिए नजर आया। इस दौरान विजिबिलिटी भी कम रही। ऐसे में नए साल पर कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरे का कहर भी लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है।

नए साल पर भी छाई रहेगी कोहरे की चादर

मौसम विभाग का कहना है कि देश के कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं अगर कोहरे की चादर नए साल पर भी इसी तरह छाई रही तो लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में घर से निकलने से पहले अपने क्षेत्र के हालात का जायजा मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जांच लें।

मौसम विभाग की ओर से साझा जानकारी में शनिवार को न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट के साथ साझा जानकारी में 6 डिग्री तापमान गिरने की संभावनाएं जताई गई है। मई मौसम विभाग में 2 जनवरी के दिन इस पारी के 4 डिग्री और गिरने के आसार भी साझा किए हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 1 से 4 जनवरी तक राजधानी दिल्ली में घने कोहरे का साया और शीतलहर का कहर जारी रहेगा।

इसके साथ ही दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला की ओर से शुक्रवार को 7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि साल के आखिरी दिन और नए साल के पहले दिन यह पारा तेजी से नीचे लुढ़क सकता है।

शीतलहर

प्रभावित होगा आवागमन

बता दे घने कोहरे और शीतलहर के कारण आवागमन भी भारी स्तर पर प्रभावित होगा, जहां एक ओर लोगों को रोड पर गाड़ी घने कोहरे के कारण सावधानी से चलाने की सलाह दी गई है, तो वहीं रेलवे विभाग के प्रवक्ता ने कई इलाकों में घने कोहरे के कारण रेल यातायात के प्रभावित होने की जानकारी दी है और बताया है कि कई ट्रेनें अपने तय समय से लेट चल रही है, तो कई ट्रेनों के रूट बदले गए और कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर पश्चिमी में बहने वाली सर्द हवाओं और कोहरे से धूप की तीव्रता में कमी के कारण उत्तर-पश्चिमी भारत में पिछले कुछ दिनों में शीतलहर और कोहरे का कहर जारी रहा, जिसके चलते तापमान भी भारी स्तर पर गिरा। ऐसे में इन इलाकों में जाने वाली ट्रेनों पर भी इसका असर नजर आएगा।

3 thoughts on “Weather Forecast Today: नए साल पर कहां-कैसे रहेगा मौसम, यूपी-बिहार-दिल्ली कहीं का भी है घूमने का प्लान तो पहले ये देख लें”

  1. I see You’re in point of fact a excellent webmaster.
    The web site loading speed is amazing. It sort of feels that you are doing any
    unique trick. Also, the contents are masterpiece. you have performed a fantastic process on this subject!

    Similar here: ecommerce and also here: Najlepszy sklep

  2. Hello there! Do you know if they make any plugins to assist with
    Search Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not
    seeing very good success. If you know of any please share. Thanks!
    You can read similar blog here: E-commerce

  3. Hi there! Do you know if they make any plugins to help with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very
    good success. If you know of any please share. Many thanks!
    I saw similar art here: Backlink Portfolio

Leave a Comment