Bengaluru Airport: 5000 करोड़ की लागत से बना है बेंगलुरु एयरपोर्ट का टर्मिनल-2, अंदरुनी तस्वीरें रह जाएगें दंग

Photo of author
Bengaluru  Airport terminal-2

Bengaluru  Airport terminal-2 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते शुक्रवार को बेंगलुरु क्षेत्र केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का उद्घाटन (Bengaluru Kempegowda International Airport Terminal 2) करते हुए देश को हाई क्लास सुविधाओं से लैस टर्मिनल की सौगात दी। इस टर्मिनल को खासतौर पर इको फ्रेंडली तकनीक (Eco Friendly Terminal) से बनाया गया है। बता दे टर्मिनल 2  में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बारीकी से हर काम किया गया है। साथ ही इसमें हैंगिंग गार्डन समेत कई ऐसी खूबसूरत नजारे हैं, जो आपको विदेशी एयरपोर्ट की याद दिला देंगे।

Bengaluru Kempegowda International Airport

पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अफसरों की मौजूदगी में इसका उद्घाटन किया एवं इससे जुड़ी सभी जानकारियों को लिया। साथ ही उन्होंने इसके मास्टर प्लान को लेकर भी चर्चा की। टर्मिनल 2 का उद्घाटन करने के बाद ट्विटर पर पीएम मोदी ने इसकी अंदरुनी साझा तस्वीरे भी साझा की, जिन्हें देख आप इसकी खूबसूरती का अंदाजा खुद लगा सकते हैं।

Bengaluru Kempegowda International Airport

बेहद खूबसूरत है केंपेगौड़ा का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ट्विटर पर साझा की गई इन तस्वीरों को देख कर ही आप इसकी खूबसूरती और इसकी सुविधाओं का अंदाजा लगा सकते हैं। इस दौरान उन्होंने कहा है कि यह यात्रियों की संख्या को भी बढ़ाएगा। मुझे इस बात की खुशी है कि टर्मिनल 2 की इमारत सतत विकास में भी सहयोग करेगी।

इको फ्रेंडली होगा टर्मिनल 2

बता दे बेंगलुरु के केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इको फ्रेंडली टर्मिनल 2 में बांस का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है और यह 5000 करोड रुपए की अनुमानित लागत से निर्मित किया गया है। इसकी खूबसूरती और इसका नजारा हर किसी का मन मोह लेने वाला है।

Bengaluru Kempegowda International Airport

केंपेगौड़ा एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 को टर्मिनल इन एक ग्रीन भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें निर्माण के दौरान हरियाली का खासतौर पर ध्यान रखा गया है। इसके गलियारों से लेकर दीवारों तक पर कई आकर्षक पौधे लगे हैं, जो इसकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं।

Bengaluru Kempegowda International Airport

देख-रेख में खर्च होंगे सालाना 2.5 करोड़

इस टर्मिनल को लेकर केआइए के अधिकारियों द्वारा साझा जानकारी में बताया गया कि इस टर्मिनल पर सालाना 2.5 करोड़ लोगों को सेवाएं मुहैया कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि टर्मिनल 2 का सबसे बड़ा आकर्षण इसका हैंगिंग गार्डन है, जिसकी चर्चा अभी से लोगों के बीच होने लगी है। टर्मिनल 2 बेहतरीन वास्तुकला का एक ऐसा उदाहरण है, जो अपने आप में पहला टर्मिनल इन ए ग्रीन है।

 

दुनियां के सबसे खूबसूरत टर्मिनल में से होगा एक

खास बात ये है कि इसके अंदर और बाहर हर तरफ हरियाली है। इसका नजारा दुनिया भर के सभी हवाई अड्डों से बिल्कुल हटकर है। यहां से गुजरने वाले यात्री इस के नजारे के चलते ऐसा महसूस करेंगे जैसे वह किसी गार्डन से गुजर रहे हैं। बता दे बेंगलुरु एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 में यात्रियों की सुविधा और भीड़ को ध्यान में रखते हुए पहले से ही यहां चेकिंग के लिए अधिक काउंटर बनाने की प्लानिंग है।

4 thoughts on “Bengaluru Airport: 5000 करोड़ की लागत से बना है बेंगलुरु एयरपोर्ट का टर्मिनल-2, अंदरुनी तस्वीरें रह जाएगें दंग”

  1. Wow, incredible blog format! How long have you ever been blogging for?
    you make blogging glance easy. The overall glance of your site is great, as neatly as the content!
    You can see similar here ecommerce

  2. Hello! Do you know if they make any plugins to help with SEO?

    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.

    If you know of any please share. Kudos! You can read similar blog here: Dobry sklep

Leave a Comment