IPL Auction 2023 में सैम कर्रन रहे सबसे मंहगे खिलाड़ी, देखें अन्य खिलाडि़यों की प्राइस लिस्ट

Photo of author

IPL Auction 2023 Price List: शुक्रवार को हुए आईपीएल ऑक्शन 2023 (IPL Auction 2023) में कई खिलाड़ियों पर करोड़ों की बोली लगी है। इस ऑक्शन में इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी सैम कर्रन सबसे महंगे खिलाड़ी (Sam Curran become most expensive player in IPL Auction) के तौर पर बिके है। सैम कर्रन को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपए की प्राइस मनी पर खरीदा है। बता दे सैम कर्रन के लिए पंजाब किंग्स के अलावा मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) जैसी टीमों ने भी बोली लगाई थी, लेकिन पंजाब किंग्स (Punjab Kings) में सबसे ज्यादा बोली लगाकर बाजी मार ली है और इसी के साथ सैम कर्रन आईपीएल 2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी (IPL 2023 Highest Paid Player) के तौर पर छा गए हैं।

IPL Auction 2023

ऑलराउंडर खिलाड़ी है सैम कर्रन

सैम कर्रन इंग्लैंड के ऑलराउंडर माने जाते हैं ।वह सिर्फ गेंदबाजी में ही अच्छे नहीं हैं, बल्कि उनकी बैटिंग भी जबरदस्त है। सैम कर्रन पावरप्ले ओवर के अलावा डेथ ओवर में भी गेंदबाजी करने में माहिर है। यही वजह है कि पंजाब किंग्स ने सैम कर्रन पर 18.50 करोड़ रुपए का दांव खेला है।

सैम कर्रन का मौजूदा प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। बीते टी-20 वर्ल्ड कप मैच के दौरान उन्होंने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। खासतौर पर पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में उनकी गेंदबाज़ी बेहद शानदार रही। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में सैम कर्रन ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 खिलाड़ियों को पैवेलियन वापस भेजा था। ऐसे में आईपीएल ऑक्शन में सेव करने के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए पंजाब के चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने उन पर बोली लगाई थी।

पंजाब किग्स ने सैम कर्रन पर लगाई बोली

बता दे सैम करन इंग्लैंड के सबसे युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी आने वाले कई सालों तक वह क्रिकेट के मैदान में अपनी गेंदबाजी का हुनर दिखाते नजर आएंगे बात आईपीएल की करें तो बता दे कि हर आईपीएल में टीम में ऐसे खिलाड़ी को ज्यादा तवज्जो देती है जो कई सालों तक टीम के साथ जुड़े रह सके ऐसे में सैम करना की कम उम्र भी पंजाब किंग्स में उनके सिलेक्शन की वजह है यह तो वक्त ही बताएगा कि वह पंजाब किंग्स को अपने प्रदर्शन से कितना खुश कर पाते हैं और कितने लंबे समय तक पंजाब किंग्स का हिस्सा बने नजर आते हैं।

IPL Auction 2023

बिहार के मुकेश कुमार आईपीएल नीलामी में बने करोड़पति

बिहार में पैदा हुए तेज गेंदबाज मुकेश कुमार की आईपीएल 2023 के ऑक्शन में करोड़ों की नीलामी हुई है। बता दे शुक्रवार को हुए आईपीएल ऑक्शन में उन पर दिल्ली कैपिटल्स में 5.50 करोड रुपए का दांव खेला है। मुकेश की बेस्ट प्राइस मनी 20 लाख रुपए की थी। उन्हें दिल्ली में साढे 27 गुना कीमत देते हुए अपनी टीम में शामिल किया है।

कौन है दिल्ली कैपिटल में शामिल होने वाले मुकेश कुमार

मुकेश कुमार बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं। उनका जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ था। गरीबी के कारण उनके पिता कोलकाता में जाकर ऑटो चलाने को मजबूर हो गए थे और इसी से उनके परिवार का भरण पोषण भी होता था। गोपालगंज से ही मुकेश ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। अपने बेहतरीन खेल के दम पर वह बिहार की अंडर-19 की टीम में शामिल हुए और इसके बाद पिता ने उन्हें नौकरी के लिए कोलकाता बुला लिया, लेकिन कोलकाता जाने के बाद मुकेश ने हार नहीं मानी और यहां भी अपने क्रिकेट के सफर को जारी रखा।

500 रुपए के लिए कल्बों में खेलने चले मैच

इसके बाद मुकेश कोलकाता में प्राइवेट क्लबों में खेलने के लिए जाने लगे, जहां उन्हें एक मैच खेलने पर 500 रुपए मिलते थे। हालांकि साल 2014 में बंगाल क्रिकेट संघ का हिस्सा बन गए। यहां पर मैच खेलते हुए वह तब सबसे ज्यादा सुर्खियों में आए, जब यहां उनके कोच राणादेव बोस ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें ईडन गार्डन्स के एक कमरे में रहने की जगह मिल गई और यहीं से उनके खेल का असली सफर शुरू हुआ।

जबरदस्त है मुकेश कुमार की गेंदबाजी का जादू

मुकेश कुमार ने अब तक की अपनी खेल जर्नी में 33 प्रथम श्रेणी मैचों में 123 विकेट चटकाये हैं। इस दौरान 6 बार एक पारी में 4 और 6 बार ही एक पारी में 5 विकेट ले चुके हैं। बता दे कि मुकेश कुमार 24 लिस्ट-ए मैचों में 26 विकेट झटका चुके हैं। वहीं टी20 क्रिकेट के दौरान भी उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को चौका दिया। इस दौरान मुकेश ने 23 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किये।

रणजी मैचों में रहा शानदार प्रदर्शन

मुकेश ने रणजी मैचों में बंगाल के लिए शानदार प्रदर्शन किया था और इसी शानदार प्रदर्शन का फल उन्हें मिला, जब वह भारतीय-ए टीम में शामिल हुए। इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी उन्हें मौका मिला। हालांकि इस दौरान मुकेश को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका तक नहीं मिला है। बता दें कि जिस दिल्ली कैपिटल में उन्हें खरीदा हैस उसी के लिए मुकेश नेट गेंदबाजी भी कर चुके हैं।

गौरतलब है कि कोच्चि में शुक्रवार को हुए आईपीएल ऑक्शन में आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पूरी हो चुकी है। इस दौरान कुल 405 खिलाड़ी ऑक्शन में उतरे थे, जिनमें से 80 खिलाड़ियों पर बोली लगी। बता दे इनमें से 29 खिलाड़ी विदेशी है, ऐसे में 10 टीमों को मिलाकर कुल 206.50 की रकम इन खिलाड़ियों को खरीदने पर खर्च के लिए तय की गई थी, लेकिन इसमें से सिर्फ 167 करोड रुपए ही खर्च हुए हैं, जिसमें इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कर्रन पर सबसे बड़ा गांव लगा है।

इन खिलाडियों पर लगी सबसे ज्यादा बोली

मालूम हो कि इस साल IPL 2023 की ऑक्शन नीलामी में कई युवा खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगाई गई। ऐसे में इस बार के आईपीएल ऑक्शन में युवाओं का बोलबाला रहा। बता दे IPL 2023 के ऑक्शन में जिन खिलाड़ियों पर बोली लगीं उनकी उम्र 25 साल के कम रहीं। 25 की उम्र के इन खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा रुपये खर्च हुए। खास बात ये है कि IPL 2023 ऑक्शन में इस उम्र के 27 खिलाड़ी बिके है। उन्हें नीलामी में कुल 71.1 करोड़ रुपये मिले है।

इसके अलावा 25 से 29 साल की उम्र के बीच के 28 खिलाड़ी IPL 2023 में बिके। उनके ऊपर कुल 38.9 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजियों ने खर्च हुए है। इसके अलावा इस लिस्ट में 30 से 34 की उम्र के बीच के 20 खिलाड़ियों पर भी अच्छी बोली लगी है। उन्हें कुल 51.5 करोड़ रुपये मिले। इसी के साथ बता दे कि IPL 2023 में 35 से ज्यादा उम्र के सिर्फ पांच खिलाड़ी बिके है, जिन पर 5.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए है।

Leave a Comment