करोड़ो की संपत्ति के मालिक है Rishi Sunak, जाने कितने करोड़ का है सुनक दंपति का घर

Photo of author
Rishi Sunak Net Worth

Rishi Sunak Net Worth: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का पदभार संभालने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक इन दिनों कई बातों को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। इसमें से एक चर्चा उनकी नेटवर्थ को लेकर है, जिसके मुताबिक यह कहा जा रहा है कि ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति सुनक की कुल संपत्ति ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III से भी ज्यादा है। लेबर पार्टी के एमपी नादिया व्हिट्टोम के एक ट्वीट के बाद इस मुद्दे को लेकर बहस शुरू हो गई है।

ब्रिटिश सांसद के ट्वीट के बाद शुरू हुई बहस

यूके के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के 10 डाउनिंग स्ट्रीट की रेस जीतने के बाद उनकी संपत्ति को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है। आज यह मुद्दा पब्लिक इंटरेस्ट का विषय बन गया है। हर कोई ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की नेटवर्थ के बारे में जानना चाहता है। वही ब्रिटिश सांसद नादिया व्हिट्टोम द्वारा किए गए ट्वीट के बाद हर किसी के लिए यह सवाल इंटरेस्ट का विषय बन गया है कि क्या वाकई पीएम सुनक और उनकी पत्नी की कुल नेटवर्क किंग चार्ल्स III से भी ज्यादा है।

Rishi Sunak Net Worth

किंग और पीएम की नेटवर्थ में है कितना अंतर

नादिया व्हिट्टोम के ट्वीट के मुताबिक ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति 730,000,000 पाउंड है, जो कि ब्रिटेन के किंग 40 की कुल नेटवर्थ से लगभग 2 गुना बताई जा रही है। सांसद नादिया के मुताबिक किंग चार्ल्स III और उनकी पत्नी रानी कैमिला की कुल नेटवर्थ 300 मिलियन से 350 मिलियन पाउंड की है।

ऋषि सुनक का नाम यूके रिच लिस्ट में कहां पर है

बता दे एमपी नादिया व्हिट्टोम भी भारतीय मूल निवासी हैं और उन्हें ऋषि सुनक का कट्टर आलोचक मारा जाता है। इसके बाद लोगों में नए प्रधानमंत्री की संपत्ति को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। वह एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल मई में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षिता यूके रिच लिस्ट में 222वें स्थान पर थे, जिसके मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 730,000,000 पाउंड या 837 मिलियन डॉलर थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी की कुल नेटवर्थ का एक हिस्सा आईटी दिग्गज इंफोसिस से भी जुड़ा हुआ है। दरअसल इसकी स्थापना उनके पिता एनआर नारायण मूर्ति ने की थी। मालूम हो कि 30 सितंबर तक अक्षता के पास आईटी प्रमुख में 0.93 फीसदी के साथ  3,89,57,096 शेयर मौजूद थे।

मालूम हो कि अक्षता मूर्ति को लेकर पहले भी एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा चुका है कि वह ब्रिटिश मेन्सवियर ब्रांड न्यू एंड लिंगवुड और पे-एज़-यू-गो चेन डिगमे फिटनेस के प्रमुख निदेशकों में से एक हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा वह कैटामारन वेंचर्स यूके की निदेशक भी हैं। ये कंपनी स्टार्ट-अप के लिए लोगों को पैसे मुहैया कराती है। मालूम हो कि इस कंपनी की स्थापना सनक और मूर्ति ने 2013 में की थी।

Rishi Sunak Net Worth

सुनना कक्षा के पास है करोड़ों की प्रॉपर्टी

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक ऋषि सुनक और उनकी पत्नी के पास यूके और कैलिफ़ोर्निया में 4 लग्जरी प्रॉपर्टीज है, जिसमें केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का 5 कमरों का लग्जरी घर है। इसके साथ ही 1.5 मिलियन पाउंड कीमत की यॉर्कशायर में 12 एकड़ की जॉर्जियाई हवेली है और पश्चिम लंदन की ओल्ड ब्रॉम्पटन रोड पर एक आलीशान फ्लैट के अलावा 5.5 मिलियन पाउंड का सांता मोनिका समुद्र तट पेंटहाउस भी उनकी संपत्ति में शामिल है।

Leave a Comment