4 बार फेल होने के बाद अतुल ने UP PCS परीक्षा में किया टॉप, जाने, कैसे लिखी सफलता की कहानी

UPPCS Topper Atul Singh Success Story: यूपी पीसीएस परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित (UPPCS Result 2021) कर दिए गए हैं। यूपी के प्रतापगढ़ के गोसाईपुर में रहने वाले अतुल सिंह (UPPCS Topper Atul Singh) ने यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किया है। उनकी इस कामयाबी के बाद उनके परिवार में खुशी की लहर है। आस पड़ोस के साथ-साथ दूसरे जिले के लोग और नाते-रिश्तेदार परिवार वालों को लगातार इस कामयाबी की बधाइयां दे रही हैं।

यूपीपीएससी की परीक्षा में अतुल कुमार सिंह ने किया टॉप

अतुल सिंह 4 बार आईएएस की परीक्षा ही दे चुके हैं। हालांकि इस दौरान उन्हें चारों बार असफलता का मुंह देखना पड़ा है, लेकिन पीसीएस की परीक्षा में टॉप कर उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर अपनी कामयाबी की कहानी लिख दी है। बता दें यूपी में पीसीएस 2021 के परिणाम बुधवार को घोषित किए गए थे। इस दौरान प्रतापगढ़ के रहने वाले अतुल में अपनी कामयाबी की ऐसी कहानी लिखी, जिससे उन्होंने न सिर्फ अपने परिवार का बल्कि प्रतापगढ़ का मान बढ़ा दिया है।

UPPCS Topper Atul Singh

अतुल को पीसीएस की परीक्षा में टॉप करने पर दूर-दूर से लोग बधाई संदेश दे रहे हैं। बता दे अतुल का सपना असल में एक आईएएस ऑफिसर बनने का था, लेकिन उनके सपने उनके वक्त के साथ टूटते जा रहे थे। जब आईएस की 4 बार परीक्षा में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा, तो वह इससे निराश होने लगे। एक बार तो वह सिर्फ एक नंबर से फेल हो गए थे। आईएएस बनने में 4 बार फेल हो चुके अतुल ने यूपीपीएससी 2021 की परीक्षा में ऐसी हैट्रिक मारी की उनके नाम का डंका हर जगह बजने लगा।

पहले भी दो बार पास कर चुके है पीसीएस परीक्षा

पीसीएस यूपी से टॉप करने वाले अतुल कुमार सिंह इससे पहले भी दो बार पीसीएस की परीक्षा में चयनित किए जा चुके हैं। साल 2019 में उन्हें वीडियो व सहायक वन संरक्षक के पद पर चयनित किया गया था। मौजूदा समय में वह कोयंबटूर में सहायक वन संरक्षक का प्रशिक्षण ले रहे हैं। उनके पिता ओमप्रकाश सिंह रिटायर बीडीओ है। अतुल नें जीआईसी प्रयागराज में पढ़ाई करने के बाद आईआईटी खड़कपुर से बीटेक की पढ़ाई की थी। इसके बाद वह नौकरी के लिए गुडगांव और पुणे चले गए। साल 2019 में उन्होंने पीसीएस की परीक्षा में कामयाबी हासिल की, जिसके बाद उनका चयन खंड विकास अधिकारी और सहायक वन संरक्षक के पद पर हुआ। इस दौरान अतुल सिंह ने सहायक वन संरक्षक के पद पर ज्वाइन किया।

UPPCS Topper Atul Singh

4 बार IAS की परीक्षा में फेल हो चुके हैं अतुल सिंह

यूपीपीएससी की परीक्षा में टॉप करने वाले अतुल सिंह ने अपनी कामयाबी की कहानी को साझा करते हुए बताया कि वह 4 बार 2015 से 2021 तक एग्जाम दे चुके हैं, लेकिन उनकी आईएएस की परीक्षा में उन्हें अब तक सफलता नहीं मिली है। हालांकि अपनी असफलता से वह निराश नहीं हुए और हर बार कड़ी मेहनत और लगन के साथ अपनी तैयारी को दोबारा शुरू किया।

दो बार पीसीएस में चयन हुआ। तीसरी बार जब पीसीएस की परीक्षा में शामिल हुए तो अतुल अपनी कड़ी मेहनत के चलते इसमें टॉप कर पाए। प्रतापगढ़ के अतुल सिंह की शादी साल 2014 में सुल्तानपुर की पिंकी से हुई थी। बता दे अतुल एक भरे-पूरे परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनकी पत्नी के अलावा उनके परिवार में उनके दो बेटे हर्षवर्धन और आदित्य वर्धन भी है।