Twitter Blue Tick: Elon Musk को ब्लू टिक बेचना पड़ गया मंहगा, लगा करोड़ों का नुकसान, जाने कैसे

Twitter Blue Tick: माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म टि्वटर ब्लू टिक सिस्टम (Twitter Blue Tick system) अब एलन मस्क के लिए भी आफत बनता जा रहा है। यही वजह है कि अब इस ब्लू टिक सिस्टम को खत्म करने और बराबरी लाने के लिए एलन मस्क ने वैश्विक स्तर पर $8 में ब्लू टिक योजना (Twitter Blue Tick Eight Dollar Plan) की जो शुरुआत की थी उस पर फिलहाल रोक लगा दी है। बता दे कुछ दिन पहले एलन मस्क (Elon Musk) ने इसे 4 देशों में रोल आउट कर दिया था, लेकिन 72 घंटे में सामने आये हालातों के बाद फिलहाल इस पर रोक लगा दी गई है। ब्लू टिक सिस्टम पर रोक लगने को लेकर आप सभी के मन में यह सवाल शुरू हो गया होगा, कि आखिर ट्विटर ने अपनी योजना पर अचानक रोक क्यों लगाई… ऐसे में आइए हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं…

1 नवंबर से शुरू हुई थी ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन योजना

एलन मस्क की ओर से ट्विटर ब्लू टिक का ऐलान करते हुए यह दावा किया गया था कि इससे राजा-प्रजा सिस्टम खत्म हो जाएगा और सिर्फ $8 प्रतिमाह देकर कोई भी इंसान ब्लू टिक ले सकता है। सभी यूजर्स बिना किसी भेदभाव के ट्विटर का इस्तेमाल समान आधार पर कर सकते हैं। 1 नवंबर को हुई घोषणा के बाद 8 नवंबर को अमेरिका के मध्यावधि चुनाव के बाद अमेरिका, न्यूजीलैंड ,कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में इसे लॉन्च भी कर दिया गया था।

72 घंटे के अंदर फेक अकाउंट ने भी लिया ब्लूटेक सब्सक्रिप्शन

एलम मस्क के इस ऐलान के बाद 4 देशों में लॉन्च हुई $8 वाले ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन का फायदा ट्विटर पर रहने वाले कई फेक अकाउंट्स ने भी उठाया। जीसस क्राइस्ट से लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के ब्लू टिक वाले फेक अकाउंट खुले, जिन्होंने ब्लू टिक का सब्सक्रिप्शन कराया। इसके बाद इन ब्लू टिक अकाउंट से उल्टे-सीधे ट्वीट किए जाने लगे। ऐसे में यह मामला एलन के लिए नई आफत बन गया।

ब्लू टिके के कारण Lilly Pad को हुआ अरबों का नुकसान

बात यहीं खत्म नहीं हुई, इसके बाद इंसुलिन बनाने वाली कंपनी Lilly Pad के फेक अकाउंट ने $8 में ब्लूटेक सब्सक्रिप्शन खरीद एक ट्वीट किया। इस फेक अकाउंट पर यह दावा किया गया कि कंपनी अब इंसुलिन मुफ्त में बेचेगी। इस ट्वीट के बाद हालात इस कदर बिगड़ गए कि कंपनी के शेयर के दाम अचानक से गिरने लगे और कंपनी को 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपए का नुकसान झेलना पड़ा, जिसके बाद कंपनी ने फेक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट पर सफाई दी और मुफ्त इंसुलिन देने वाले अकाउंट को फर्जी बताया।

इसके बाद भी बात खत्म नहीं हुई। फाइटर एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भी फेक अकाउंट बनाकर ब्लूटिक का सब्सक्रिप्शन लिया। इस अकाउंट से ट्वीट किया गया कि वह अब अमेरिका, सऊदी अरब और इजरायल को हथियार नहीं देगी। जब तक इन देशों के खिलाफ चल रही उसकी मानव अधिकार का उल्लंघन की जांच खत्म हो जाती है। इस ट्वीट के बाद अमेरिका के शेयर में लॉकहीड मार्टिन के भी शेयर अचानक से नीचे गिरने लगे और कंपनी को भारी नुकसान हुआ।

टेस्ला कंपनी भी हुई से ब्लूटिक का शिकार

इसके बाद एलन मस्क की खुद की कंपनी टेस्ला भी इसका शिकार हुई। टेस्ला के फर्जी ब्लू टिक अकाउंट से ट्वीट किया गया कि टेस्ला की दूसरी कार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा गई है। इतना ही नहीं इस फर्जी ब्लू टिक अकाउंट से एक और ट्वीट किया गया, जिसमें यह कहा गया कि टेस्ला अभी 10000 गाड़ियां यूक्रेन इस सेना को देगी, क्योंकि उसकी गाड़ियां बाजार में सबसे एडवांस ‘Explosive Device’ है।

एलन मस्क ने ब्लूटिक योजना पर लगाई रोक

बीते 72 घंटे में इन फर्जी ब्लूटेक वाले अकाउंट से किए गए ट्वीट के बाद ट्विटर पर कोहराम मच गया है। जहां एक ओर कई बड़ी कंपनियों के शेयर अचानक से धराशाही हो गए तो वही ट्विटर की $8 में ब्लूटिक देने की योजना अब एलन मस्क के लिए ही आफत बन गई है। एलन मस्क ने $8 में ब्लूटिक देने वाली योजना का समर्थन करते हुए यह कहा था कि इससे फेक अकाउंट पर लगाम लगेगी, लेकिन बीते 72 घंटे में जो समस्या खड़ी हुई है उसने एलन मस्क के दावे को पूरी तरह से धराशाही कर दिया है। अब ऐसे में यह बात सभी के लिए सवाल बनी हुई है कि आखिर भविष्य में एलन मस्क इस ब्लूटिक के लिए कौन सा नया मोड़ लेने वाले हैं। इसके लिए अब कौन सा नया फैसला करेंगे।