Vande Bharat Express: बंगाल में वंदे भारत एक्सप्रेस ने भरी रफ्तार, जाने टिकट से लेकर रुट तक सब कुछ

Photo of author
Vande Bharat Express In Bangal:

 बंगाल के हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी (Howrah to Jalpaiguri Vande Bharat Express) तक पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटरी पर दौड़ना शुरू हो गई है। दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास के टिकट की बुकिंग भी आम लोगों के लिए खोली गई है। खास बात यह है कि इसकी टिकट बुकिंग खुलने के कुछ ही घंटों बाद तेजी से बुक होना भी शुरू हो गई है। बता दे कि शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बंगाल की और देश की सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (7th Vande Bharat Express Train) को हरी झंडी दिखाई थी।

Vande Bharat Express

कब से चलेगी बंगाल की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के ऑब्जेक्टिव क्लास की सीटें यात्रियों की पहली पसंद बनी हुई है। यही वजह है कि इस ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास की टिकट बुकिंग जैसे ही खुली, वैसे ही लोगों ने इसे बुक करना शुरू कर दिया। ट्रेन के कमर्शियल रन के पहले दिन 1 जनवरी के लिए पहले से ही एक वेट लिस्ट तैयार की गई है। इसके अलावा 2 जनवरी के लिए केवल 37 एग्जीक्यूटिव क्लास टिकट उपलब्ध है। वही अगले दिन के लिए 46 सीटें उपलब्ध है।

आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक एसी चेयर कार की कुल 903 में से 367 सीटें 1 जनवरी के लिए उपलब्ध है। वही बात एग्जीक्यूटिव चेयर कार की सीटों की करें, तो बता दें कि वहां कुल 59 सीटें उपलब्ध है जबकि एसी चेयर कार की सामान्य बुकिंग में 903 सीट बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

कितना होगा वंदे भारत ट्रेन का किराया

वही बात हावड़ा न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकट की करें, तो बता दें कि हावड़ा और एनजेपी के बीच एसी कार का किराया ₹1565 है। वहीं सामान्य गंतव्य के बीच एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया ₹2825 निर्धारित किया गया है। बता दे यह वंदे भारत एक्सप्रेस बारसोई, मालदा और बोलपुर से होते हुए कुल 3 स्टॉपेज से होकर गुजरेगी।

Vande Bharat Express

ट्रेन में बंगाल के स्वाद का रखा गया खास ध्यान

आईआरसीटीसी की ओर से साझा जानकारी में हावड़ा से जल न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में विशेष तौर पर बंगाल के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए एक खास मैन्यू भी तैयार किया गया है, जिसमें पूरी (लुची) और चना, कोशा आम (सूखा मटन या चिकन), फिश फिललेट और फिश करी, संदेश, रसगुल्ला और मिष्टी दोई (मीठा दही) आदि शामिल हैं।

साढ़े 7 घंटे का होगा हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी का सफर

वही बात इस ट्रेन के रूट और इसके सफर समय सारणी की करें तो रेलवे की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक देश की इस सातवीं और बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का सफर लगभग 7:30 घंटे का बताया जा रहा है। हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक का सफर वंदे भारत ट्रेन से कर यात्री अपने 3 घंटे को बचा सकते हैं।

देश में पहले से दौड़ रही पांच वंदे भारत ट्रेन

बंगाल की नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से पहले उत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और नई दिल्ली में पहले से वंदे भारत ट्रेन पटरी पर रफ्तार भर रही है। वहीं अगले 3 सालों में रेलवे देशभर के तमाम हिस्सों में लगभग 400 से ज्यादा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को पटरी पर चलाने की योजना बना रही है।

Leave a Comment