Cyclone Alert: दिवाली पर भी फिर सकता है पानी, इन राज्यों मे सितरंग चक्रवात से भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Alert India: खत्म होते मानसून के बाद भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने अलर्ट (Weather Report Today) जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि कुछ राज्यों में दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज के दिन चक्रवर्ती तूफान सितरंग (Sitrang Cyclone Alert) की वजह से भारी बारिश के चलते अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने चक्रवर्ती तूफान को लेकर पहले ही कई राज्यों में चेतावनी जारी कर दी है। बता दे मौसम विभाग द्वारा ये अलर्ट ओडिशा, पश्चिम बंगाल, समेत कई राज्यों (Cyclone Alert In 7 State) के लिए जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 24 अक्टूबर तक एक चक्रवर्ती तूफान में बदल जाने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश समेत बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में इन सभी राज्यों को पहले से हर तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं।

बंगाल-ओडिशा पर कहर बन सकता है ये चक्रवात

कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक संजीव बंदोपाध्याय के अनुसार पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिले के कई अलग-अलग शहरों में दिवाली के दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं दूसरी और पश्चिमी मेदिनीपुर में भी बारिश की संभावना के चलते पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बात 25 अक्टूबर यानी गोवर्धन पूजा के दिन की करें तो बता दें कि इस दिन नादिया, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश के चलते अलर्ट जारी किया गया है। दोनों दिनों कोलकाता, हावड़ा और हुबली में हल्की वर्षा की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरी जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, मयूरभंज, भद्रक, क्योंझर, कटक, खुर्दा और जाजापुर जिले में भारी बारिश के चलते चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में भी जारी हुआ है अलर्ट

दिवाली और गोवर्धन पूजा वाले दिन अरुणाचल प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 24 से 26 अक्टूबर तक मेघालय और असम में 23 से 26 अक्टूबर तक मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने की अपील

इसके साथ ही मौसम विभाग ने इन हालातों को देखते हुए मछुआरों से मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरी समुद्री क्षेत्र में 23 से 26 अक्टूबर तक ना जाने की अपील की है। साथ ही मौसम विभाग में 26 अक्टूबर तक ओडिशा बंगाल के तटों के साथ सटे समुद्री क्षेत्र से भी बाहर रहने की सलाह दी है। साइक्लोन सितरंग का केंद्र निम्न दबाव वाले क्षेत्र बंगाल की खाड़ी, पूर्व मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण पूर्व में है। यह 23 अक्टूबर की सुबह तक पूर्व मध्य और इससे सटे बंगाल की दक्षिण पूर्व खाली पर बड़ा असर डाल सकते हैं।

क्या है सितरंग चक्रवात

सितरंग एक चक्रवर्ती तूफान या साइक्लोन है। इस चक्रवात को लेकर 6 मौसम विज्ञान केंद्र के समूह आरएसएमसी और पांच क्षेत्रीय उष्णकटिबंधीय चक्रवाती चेतावनी केंद्र टीसीडब्ल्यूसी ने मिलकर इसका नामकरण किया है। बता दे इस पूरे पैनल में 13 सदस्यों के देश एक साथ आते हैं। हालांकि नाम का प्रस्ताव थाईलैंड की ओर से दिया गया था, जिसके बाद इसका नाम सितरंग चक्रवात रखा गया।

1 thought on “Cyclone Alert: दिवाली पर भी फिर सकता है पानी, इन राज्यों मे सितरंग चक्रवात से भारी बारिश का अलर्ट”

  1. When I originally commented I appear to have clicked the -Notify me when new comments are added- checkbox and now each time a comment is added I recieve 4 emails with the exact same comment. Is there a means you can remove me from that service? Cheers.

Comments are closed.