Weather Report : कोहरे और शीतलहर से कंपकपाये लोगों के हाड़, कई जिलों में पारा 1 से 5 के बीच, देखें अपने राज्य का हार

Photo of author

Weather Report Today: देश के तमाम हिस्सों में इस समय सर्दी का कहर अपने चरम पर है। उत्तर भारत में शीतलहर का असर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे और गलन ने बीते कुछ दिनों से लोगों को हाड़ कंपा देने वाली ठंड का अनुभव करा दिया है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में भी इससे राहत ना मिलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि शुक्रवार को भी घना कोहरा छाया रहेगा। शीतलहर के कारण जलन और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

मौसम विभाग ने 9 जनवरी की सुबह तक कोहरे और धुंध छाए रहने की संभावना के साथ कई राज्यों में हल्की बारिश की भी रिपोर्ट जारी की है और बुधवार की तुलना में अधिकतम तापमान में भारी गिरावट के साथ दर्ज की गई। तो वहीं न्यूनतम तापमान भी इन दिनों के मुकाबले कम दर्ज किया गया।

कई राज्यों में बढ़ा ठंड का कहर

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, राजधानी, दिल्ली, राजस्थान में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। वहीं गुरुवार को आगरा उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा जिला दर्ज किया गया। पिछले 4 दिनों की तरह ही शुक्रवार को भी सूरज के दर्शन नहीं हुए और घना कोहरा छाया रहा और साथ ही गलत वाली ठंड और ज्यादा बढ़ गई, जिसके चलते पूरे दिन कंपकपी वाली ठंड पड़ती रही।

शीतलहर के चलते बढ़ गई गलन

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को भी कई राज्यों में कोहरे की चादर जस की तस बनी रहेगी। वहीं शीतलहर का कहर और ज्यादा बढ़ सकता है, जिसके साथ गलत वाली ठंड और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि 7 से 9 जनवरी तक देश के तमाम राज्यों में ठंड के बढ़ते तापमान के साथ कोहरा और धुंध का कहर भी ऐसे ही छाया रहेगा।

रेल और फ्लाइट अपने तय समय से देरी से चल रही है

हाल फिलहाल में अगर आप यात्रा करने वाले हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि लगातार बढ़ते कोहरे के कहर के चलते देश के तमाम हिस्सों में चलने वाली ट्रेनें अपने तय समय से देरी से चल रही है। तो वहीं कई जगहों पर फ्लाइट के समय में भी भारी बदलाव किया गया है। बता दे कोहरे के चलते गुरुवार को भी भोपाल फ्लाइट नहीं आई। वहीं शुक्रवार को बेंगलुरु और लखनऊ शहरों की फ्लाइट का शेड्यूल बदला गया। इसके साथ ही कई ट्रेनों के रूट बदले गए तो कई ट्रेनें अपने तय समय से देरी से चली। ऐसे में अपनी यात्रा से पहले अपनी ट्रेन और फ्लाइट की टाइमिंग जरूर जांच लें।

वायु प्रदूषण ने भी ढ़ाहा कहर

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में पारा गिरने के साथ-साथ ठंड और कोहरे के और ज्यादा बढ़ने की संभाना जताई गई है। साथ ही मौसम विभाग ने कई राज्यों में वायु प्रदुषण को लेकर भी लोगों को सचेत किया है। इस लिस्ट में राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार का नाम शामिल है, जहां एक्यूआई लेवल अपने खतरनाक स्तर पर है।

Leave a Comment