Weather Report Today: देश के इन राज्यों में गलन वाली ठंड, कोहरे और शीतलहर ने की हालत खराब

IMD Weather Report Today: देश के तमाम हिस्सों में पारा तेजी से नीचे गिर रहा है। हालात यह है कि नए साल की दस्तक के साथ ही कई राज्यों में गला देने वाली ठंड के साथ-साथ शीतलहर का कहर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। उस पर तेज कोहरे के कारण दृश्यता भी कम हो गई है, जिसके चलते लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वही विजिबिलिटी कम होने के कारण ट्रेन के पहिए भी जाम हो गए हैं और हवाई यात्रा भी अपने तय समय से देरी से चल रही है। मौसम विभाग द्वारा जानकारी के मुताबिक सुबह 8:30 बजे हवा की आद्रता का स्तर 85% रहा। ऐसे में विभाग की ओर से आने वाले कुछ दिनों में पारा और भी ज्यादा गिरने की संभावना जताई गई है।

Weather Report

दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों में गिरा पारा

देश के तमाम हिस्सों में बढ़ती ठंड का कहर राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी नजर आ रहा है। कड़ाके की सर्दी व धुंध से राजस्थान के अनेक इलाकों में सामान्य जन जीवन भारी स्तर पर प्रभावित हो रहा है। सोमवार रात राज्य के फतेहपुर सीकरी में न्यूनतम तापमान में 0.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। वहीं हरियाणा और पंजाब में भी मंगलवार को शीतलहर के साथ-साथ कोहरे का प्रकोप जारी रहा और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में दो से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

Weather Report

बढेगा शीतलहर के साथ ठंड का कहर

वही बात राजधानी दिल्ली की करें तो बता दे कि राजधानी दिल्ली में भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में तापमान 5 से 10 डिग्री के बीच आ गया है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में लगातार गिर रहे तापमान के साथ ही शीतलहर और कोहरे का कहर भी जारी है। आंकड़ों के आधार पर बात करें तो बता दें कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठंड के साथ वायू प्रदूषण भी बना परेशानी

दिल्ली में मंगलवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 384 दर्ज किया गया। ऐसे में घने कोहरे के साथ-साथ वायु की अशुद्धता भी लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी हुई है। मौसम विशेषज्ञों ने लोगों से ठंड के बचाव के साथ-साथ वायु प्रदूषण से भी खुद को सुरक्षित रहने की सलाह दी है।

Weather Report

कहां कितना गिर सकता है पारा

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंचने के साथ शीतलहर का कहर और भी बढ़ने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है, तो आने वाले दिनों में इसके सामान्य से 4.5 डिग्री कम होने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से कम होने के साथ-साथ शीतलहर भी बढ़ सकती है।

देरी से चल रही ट्रेन और हावाई जाहाज

लगातार बढ़ते कोहरे के कहर के कारण विजिबिलीटी लगातार कम होती जा रही है, जिसके कारण कई ट्रेनें अपने तय समय से देरी से चल रही है तो कई के रुट बदल दिये गए है। इतना ही नहीं कम विजिबिलीटी के चलते हवाई यात्राएं भी प्रभावित हो रही है और कई उड़ाने तय समय से देरी पर चल रही है।