Avani Chaturvedi: कौन है अवनी चतुर्वेदी? जो विदेशी जमीं में होने वाले हवाई युद्धाभ्यास में दिखाएंगी भारत का कौशल

Photo of author

Who is Avani Chaturvedi: इंडियन एयर फोर्स की महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी (Indian Air Force woman pilot Avni Chaturvedi) एक बार फिर से एक नया इतिहास रचने वाली है। दरअसल जापान में होने वाले हवाई युद्धाभ्यास में अवनी चतुर्वेदी भारत के दमखम का प्रदर्श करेंगी और वह इस युद्धाभ्यास में बतौर भारतीय महिला पायलट हिस्सा लेंगी। बता दे यह क्षण सिर्फ अवनी चतुर्वेदी के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व से परिपूर्ण होगा।

हालांकि ये बात अलग है कि इससे पहले 2 महिला लड़ाकू पायलट ने फ्रांसीसी वायु सेना सहित कई देशों की सेना के साथ पहले भी युद्धाभ्यास किया है, लेकिन विदेश जाकर युद्धाभ्यास करने का यह मौका पहली बार आया है, जिसमें इंडियन एयर फोर्स की महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी अपना कौशल दिखाएंगी।

Avani Chaturvedim

वीर गार्डन 2023 युद्धाभ्यास में शामिल होंगी अवनी चतुर्वेदी (Veer Guardian 2023)

बता दे यह युद्धाभ्यास 12 जनवरी से 26 जनवरी के बीच जापान में आयोजित किया गया है। इस युद्धाभ्यास का नाम वीर गार्जियन 2023 (Veer Guardian 2023) रखा गया है, जिसका नजारा भारत के लिए भी बेहद गौरवमयी होने वाला है। इसमें पहली बार भारत की पहली लड़ाकू विमान पायलट अवनी चतुर्वेदी वीर गार्डन 2023 युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगी। बता दे कि वह इस अभ्यास का हिस्सा बनने के लिए जल्द ही जापान के लिए रवाना भी हो जाएंगी।

Avani Chaturvedim

कौन है अवनी चतुर्वेदी (Who is Avani Chaturvedi)

अवनी चतुर्वेदी स्क्वाडर्न लीडर सुखोई 30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) की पायलट है। मालूम हो कि अवनी चतुर्वेदी के अलावा मोहना सिंह और भावना कंठ भी वायु सेना में बतौर महिला फाइटर प्लेन पायलट तैनात हुई है। इनमें से अवनी। चतुर्वेदी और भावना कंठ दोनों ही बैचमेट रह चुकी है अवनी चतुर्वेदी ने खुद बताया है कि भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित सुखोई 30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) स्वदेशी हथियार प्रणालियों से लैस सबसे अच्छा एवं घातक विमान है। उनके द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक सुखोई 30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) एक बहुउद्देशीय विमान है, जो एक साथ हवा और जमीन दोनों से अपने दुश्मन पर वार कर सकता है। यानि सुखोई 30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) विमान एक साथ हवा, जमीन और हवा से हवा दोनों जगहों पर मार कर सकता है।

जापान के साथ वायु सेना का युद्ध अभ्यास करेंगी अवनी चतुर्वेदी

भारत और जापान की वायु सेना के बीच होने वाले युद्ध अभ्यास (India and Japan air force war exercise) का नाम वीर गार्जियन 2023 (Veer Guardian 2023) रखा गया है। जापान की हयाकुरी एयर बेस पर 12 जनवरी से लेकर 26 जनवरी के बीच इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास में भाग लेने वाले भारतीय दल में 4, सुखोई एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) लड़ाकू विमान, दो सी-17 और एक आईएल-78 परिवहन विमान शामिल है। इसके साथ ही जापान की ओर से आत्मरक्षा बल (जेएएसडीएफ) 4,एफ-2 और चार एफ-15 लड़ाकू विमान इस युद्धाभ्यास में भाग लेंगे।

Avani Chaturvedim

सितंबर में हुई थी भारत और जापान के बीच स्तरीय बैठक

बता दें कि इस युद्धाभ्यास को लेकर सितंबर महीने में ही टोक्यो में विदेश और रक्षा मंत्रालय की स्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें भारत और जापान के रक्षा सहयोग को बढ़ाने एवं अधिक सैन्य अभ्यास में शामिल होने के फैसले पर सहमति बनी थी।

Leave a Comment